सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Ganesh Chaturthi: भारत के कोने-कोने में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है भगवान गणेश का जन्मदिन, पढ़ें

गणेश चतुर्थी 10 दिवसीय त्योहार है और इसे बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। 10-दिवसीय उत्सव अधिकांश घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करने के साथ शुरू होता है और फिर आखिर में गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होता है।

Gunjan Kapoor
  • Aug 31 2022 11:07AM

गणेश चतुर्थी एक हिंदू त्योहार है जो पूरे भारत में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। इस हिंदू त्योहार को मंगल मूर्ति भगवान गणेश के जन्म दिवस पर बढ़े धूम-धाम से बनाया जाता है। त्योहार के समय घरों में और सार्वजनिक स्थानों पर गणेश की मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना के साथ यादगार बनाया जाता है।

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी 10 दिवसीय त्योहार है और इसे बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। 10-दिवसीय उत्सव अधिकांश घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करने के साथ शुरू होता है और फिर आखिर में गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर सबको गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि क्योंकि बुद्धि मुक्ति के साधक के लिए अज्ञान का विनाश है, क्योंकि भक्त को धन से संतुष्टि मिलती है।

जिनसे विघ्नों का नाश होता है और जिनसे कार्य सिद्ध होता है, उस गणेश जी को हम सदा प्रणाम और पूजा करते हैं।

गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं। गणपति बप्पा मोरया!

इसी के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगल मूर्ती भगवान गणेश की पूजा करते हुए अपनी एक फोटो भी लगाई है।

आपको बता दें कि हर राज्य में इस त्योहार को एक अलग तरीके से बनाया जाता है।

  • मुंबई में गणेश चतुर्थी के समय गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया की गूंज पूरे मुंबई में गूंजती रहती है। शहर भर में सजाए गए पंडालों में प्रदर्शित भगवान गणेश की विशाल और सुंदर मूर्तियां देखने को मिलती है।  दिल्ली में गणेश चतुर्थी के समय आपको कई सांस्कृतिक और पारंपरिक अनुष्ठानों की झलक देखने को मिल सकती है।
  •  
  • इस दौरान सभी पंडालों को बहुत खूबसूरती से सजाया जाता है और वहीं लोग मस्ती में भगवान गणेश की भक्ति में झूमते-नाचते नज़र आते है। पुणे भी इस त्योहार को मनाने के लिए जाना जाता है।
  • इसी में भगवान को लड्डू, मोदक और अन्य मिठाइयाँ का भोग लगाया जाता है और लोग त्योहार के दौरान पारंपरिक तरीके मे नृत्य भी करते है।

इसी के साथ आप सभी को सुदर्शन न्यूज की तरफ से गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार