सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें:-डी0एम0

संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें:-डी0एम0 ब्लॉक पर संचारी रोग अभियान का शुभारंभ जनप्रतिनिधि के द्वारा करायेंः- एम0पी0 सिंह विगत 29 जून को विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की द्वितीय टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में आहूत की गयी । 01 से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण तथा 17 से 31 जुलाई 2023 तक चलने वाले अभियान को सफल बनाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी अर्न्तविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि संचारी रोग के लोगो को जागरूक करने हेतु तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत एवं मजरों तक बीडीओ, ग्राम प्रधान, एडीओ, सचिव, शिक्षक तथा सफाई कर्मचारी अपनी नगरीय निकाय के वार्डो एवं गांवों में समन्वय रूप से बैठक करें और लोगों को संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी विभाग माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान की गतिविधियां आयोजित करें और दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं प्रशिक्षित किया जाए इसके साथ ही जिले सहित सभी ब्लॉक पर संचारी रोग अभियान का शुभारंभ जनप्रतिनिधि के द्वारा कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों को यह जानकारी जरूर दें कि बुखार होने पर खुद से कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच और इलाज कराएं इससे पूर्व संचारी रोग के नोडल अधिकारी डा. समीर वैश्य ने जानकारी दी कि संचारी अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों का, शहरी क्षत्रों में नगर पंचायत के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है इसके साथ ही शिक्षकों का भी प्रशिक्षण हो चुका है उन्होंने बताया कि एक जुलाई को नया गाँव स्थित सौ शैय्या चिकित्सालय में संचारी रोग अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। बताते चलें कि दस्तक अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों, फाइलेरिया और काला अजार, कुष्ठ रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची बनाएंगी और इन बीमारियों से बचाव के लिए क्या करें-क्या न करें के बारे में बताएंगीद्य इसके अलावा वह दिमागी बुखार, रोग, वेक्टरजनित एवं जलजनित रोगों से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करेंगी और क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है एवं आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैं इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा विद्यालयों, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस(वीएचएनडी), मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा विद्यालयों में पोस्टर, वाद-विवाद प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्य गुरुनानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश कुमार तिवारी, जिला महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रोहतास, अन्य विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। ------------------------

अमित श्रीवास्तव पत्रकार सुदर्शन न्यूज़ जिला हरदोई : 9453473500
  • Jul 1 2023 1:45PM

संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें:-डी0एम0

 

संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें:-डी0एम0
ब्लॉक पर संचारी रोग अभियान का शुभारंभ जनप्रतिनिधि के द्वारा करायेंः- एम0पी0 सिंह
विगत 29 जून को विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की द्वितीय टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में आहूत की गयी ।
01 से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण तथा 17 से 31 जुलाई 2023 तक चलने वाले अभियान को सफल बनाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी अर्न्तविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि संचारी रोग के लोगो को जागरूक करने हेतु तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत एवं मजरों तक बीडीओ, ग्राम प्रधान, एडीओ, सचिव, शिक्षक तथा सफाई कर्मचारी अपनी नगरीय निकाय के वार्डो एवं गांवों में समन्वय रूप से बैठक करें और लोगों को संचारी रोगों से होने वाले लक्षणों प्रति बताये और साफ-सफाई के प्रति प्रेरित करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी विभाग माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान की गतिविधियां आयोजित करें और दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं प्रशिक्षित किया जाए इसके साथ ही जिले सहित सभी ब्लॉक पर संचारी रोग अभियान का शुभारंभ जनप्रतिनिधि के द्वारा कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों को यह जानकारी जरूर दें कि बुखार होने पर खुद से  कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच और इलाज कराएं इससे पूर्व संचारी रोग के नोडल अधिकारी डा. समीर वैश्य  ने जानकारी दी कि संचारी अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों का, शहरी क्षत्रों में नगर पंचायत के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है इसके साथ ही शिक्षकों का भी प्रशिक्षण हो चुका है उन्होंने बताया कि एक जुलाई को नया गाँव स्थित सौ शैय्या चिकित्सालय में संचारी रोग अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।
बताते चलें कि दस्तक अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों, फाइलेरिया और  काला  अजार, कुष्ठ रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची  बनाएंगी  और इन बीमारियों से बचाव के लिए क्या करें-क्या न करें के बारे में बताएंगीद्य  इसके अलावा वह दिमागी बुखार, रोग, वेक्टरजनित एवं जलजनित रोगों से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करेंगी और क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है एवं आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैं इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के लिए  स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा विद्यालयों, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस(वीएचएनडी), मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा   विद्यालयों में पोस्टर, वाद-विवाद प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को जागरूक किया जाएगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्य गुरुनानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश कुमार तिवारी, जिला महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रोहतास, अन्य विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
------------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार