सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

बकरीद एवं कांवड़ यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने की सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लेंः-डीएम

बकरीद एवं कांवड़ यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने की सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लेंः-डीएम जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ पुलिस लाईन सभागार में आहूत बैठक में पंचायती राज एवं नगर विकास विभाग को सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी स्थल की सफाई रखी जाए। विवादित व नए स्थान पर कुर्बानी न होने दी जाए। कावड़ यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाएं। सभी मंदिरों का तत्काल निरीक्षण कर लिया जाए। कावड़ यात्रा व बकरीद के दौरान अवगमन बाधित न होने दी जाए। लाउडस्पीकरों की आवाज कम रखी जाए। प्रकाश व पेयजल व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए। कावड़ मार्ग पर ट्रांसफॉर्मरों की बैरिकेटिंग करा ली जाए। स्थानीय स्तर पर पीस कमेटी की बैठक करा ली जाए। खाद्य पदार्थों की जाँच खाद्य सुरक्षा अधिकारी से करायी जाए। स्वास्थ्य विभाग को उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एंटी रेबीज इंजेक्शन की पर्याप्त उपलब्धता रखी जाए। कावड़ यात्रा में जलाभिषेक वाले मंदिरों के पुजारियों के साथ बैठक कर ली जाए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कि त्योहारों के दौरान पूरी तरह से सतर्कता रखी जाए। घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था, नावों व गोताखोरों की व्यवस्था रखी जाए। ------------------------

अमित श्रीवास्तव पत्रकार सुदर्शन न्यूज़ जिला हरदोई : 9453473500
  • Jun 29 2023 5:04PM
बकरीद का त्यौहार पूर्व वर्षाे की भांति हर्षोल्लास, आपसी भाईचारा एवं परम्परागत तरीके से मनायेें:- जिलाधिकारी
जनपद में किसी भी स्थान पर मस्जिद के बाहर नमाज नहीं पढ़ी जायेगी:- एम0पी0 सिंह
पुरानी व पराम्परागत कांवड यात्रा के अलावा नई कांवड यात्रा नहीं निकाली जायेगीः-डीएम
कांवड़ यात्रा के जिन मार्गो पर विद्युत तार काफी नीचे लटक रहे है उन्हें उंचा करायेः- सिंह
बकरीद एवं कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस द्वारा पूरी सतर्कता बरती जायेगीः- पुलिस अधीक्षक
बकरीद एवं कांवड़ यात्रा में खलल डालने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी:- राजेश
- 29 जून से तीन दिन तक होने वाले बकरीद के त्यौहार एवं 04 जुलाई 2023 से सावन माह में होने वाली कांवड़ यात्रा को सकुशल एवं शान्ति पूर्ण सम्पन्न कराने हेतु आज पुलिस लाइन परिसर में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय पीस कमेटी की बैठक आहूत की गयी।
बैठक में उपस्थित मुस्लिम धर्म गुरूओं एवं सदस्यों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद का त्यौहार पूर्व वर्षाे की भांति हर्षोल्लास, आपसी भाईचारा एवं परम्परागत तरीके से मनायेें। उन्होने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में किसी भी स्थान पर मस्जिद के बाहर नमाज नहीं पढ़ी जायेगी और अगर नमाजियों की संख्या अधिक है तो नामित मौलवी नमाज दो या तीन शिफ्टों मंे करायें। उन्होने कहा कि इसके अतिरिक्त कहीं भी कुर्बानी सार्वजनिक एवं खुली में स्थान पर नहीं की जायेगी तथा प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में न करायें और कुर्बानी की बेस्ट सामग्री किसी पोलीफीन आदि में भरकर दूर जमीन में दफना दें ताकि अवशेष कुत्ता आदि जानवर इधर-उधर लेकर न घूमेें और प्रदूषण न हो।
बैठक में जिलाधिकारी ने कांवड संचालकों आदि से कहा कि जनपद पुरानी एवं पराम्परागत कांवड यात्राओं के अलावा नई कांवड यात्रायें नहीं निकाली जायेगी और कांवड यात्रा के दौरान डीजे आदि पर केवल धार्मिक गीत सम्बन्धित उप जिलाधिकारी की स्वीकृति उपरान्त सीमित आवाज में बजाये जायेगें और कांवड़ियों द्वारा रास्ते में किसी प्रकार का हुड़दंग नही किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त ईओ को निर्देश दिये कि बकरीद त्यौहार के दृष्टिगत अपनी नगरीय निकाय के सभी वार्डो में तथा नमाज अदा करने वाली मस्जिदों के आस-पास व्यापक स्तर पर सफाई कराये और जल भराव आदि की तत्काल समाधान करायें और पानी की उपलब्धा नियमित बनाये रखें। उन्होने सभी ईओ तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए सड़कों के किनारे उगी झाड़ियों को कटवायें और नाली-नालों की सफाई करायें तथा जो मार्ग क्षतिग्रस्त है उन्हें समय पर ठीक करा दें, इसके अतिरिक्त कांवड़ यात्रा में मार्ग में पड़ने वाली सभी हैण्ड पंपों को प्राथमिकता पर ठीक करा दें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बकरीद त्यौहार पर उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुसार विद्युत की आपूर्ति कराये और जहां भी ट्रांस्फारमर खराब है उन्हें तत्काल बदवायें तथा कांवड़ यात्रा के जिन मार्गो पर विद्युत तार काफी नीचे लटक रहे है उन्हें उंचा कराये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने कहा कि बकरीद एवं कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस द्वारा पूरी सतर्कता बरती जायेगी और सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। उन्होने कहा कि बकरीद का त्यौहार मुस्लिम भाई शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाये और नमाज ईदगाह/मस्जिद के अन्दर ही पढ़े ताकि यात्रायात में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हों। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान अपराधी, आसामाजिक एवं अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखी जायेगी और बकरीद एवं कांवड़ यात्रा में खलल डालने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक पूरबी, पश्चिमी, नगर मजिस्टेªट प्रशान्त तिवारी, सभी उप जिलाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, सभी ईओ, सीओ सहित तहसील, ब्लाक एवं थानों से आये हिन्दू व मुस्लिम समाज के धर्मगुरू एवं सदस्य आदि उपस्थित रहें।
--------------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार