सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत निर्वाचन आयोग की बड़ी पहल, तहसीलों के चंगुल से अब आजाद हुआ आपका वोटर कार्ड, Digital Voter ID Card हुआ लॉन्च,

भारत निर्वाचन आयोग ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए एक बड़ी योजना की शुरुवात की है 1 फ़रवरी 2021 से E वोटर कार्ड की शुरुवात होने जा रही रही है, आयोग की इस पहल से एक और जहा लोगो को उनका वोटरकार्ड आसानी से मिल सकेगा वही तहसील में बैठे दलालों से भी आमजन को निजात मिल सकेगी

Sudarshan News
  • Jan 31 2021 8:48PM

 चुनाव आयोग ने 25 जनवरी यानी मतदाता दिवस के दिन डिजीटल वोटर कार्ड की सुविधा को शुरू किया था. इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड (e-EPIC) कहा जाता है। बता दें कि इस वोटर कार्ड को आफ नॉन एडिटेबल पीडीएफ फॉर्म में e-Aadhar Card के तर्ज पर सेव कर सकते हैं 1 फरवरी के बाद यह सुविधा सभी के लिए उपलब्ध होगी.

क्या है डिजिटल वोटर आईडी कार्ड या e-EPIC:  ई-वोटर कार्ड PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कार्ड है। इस कार्ड को चाहकर भी एडिट नहीं किया जा सकता है। इस पीडीएफ को जरूरत पड़ने पर मतदाता द्वारा खुद प्रिंट करवाया जा सकता है और उसके लैमिनेटेड करवाया जा सकता है। इस आईडी कार्य या पहचान पत्र को डाउनलोड करके मोबाइल फोन में रखा जा सकता है। इसे निजी कंप्यूटर या लैपटॉप में भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इस कार्ड को डिजिटल लॉकर जैसी सुविधा में भी स्टोर किया जा सकता है।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के तरीके

1. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड पाने के लिए आपको सबसे पहले voterportal.eci.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको अपनी जानकारी को भरकर अपना अकाउंट बनाना होगा.

2. अकाउंट बनने के बाद अब आपको लॉगइन करना होगा. इसके बाद आप e-EPIC डाउनलोड करें के मेन्यू पर जाएं.

3- यहां आपको अब अगले चरण में ईपीआईसी नंबर या रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा, इसके बाद आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा.

4- e-EPIC डाउनलोड करें और अगर आपके कार्ड पर लिखा गय फोन नंबर अगर अलग है तो तो आपको Know Yur Custmor के विकल्प का चयन करना होगा.

5- केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप डिजिचल कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

 

 

रिपोर्ट

समर ठाकुर

वेब जर्नलिस्ट/सुदर्शन न्यूज़

Mob-9368004900

 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार