सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

धवन-अक्षर ने दिल्ली को पहुंचाया टॉप पर, 5 विकेट से हारी CSK

आईपीएल के 13वें सीजन का 34वां मैच दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने जीता. शारजाह में शनिवार रात उसने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 5 विकेट से मात दी.

Abhishek Lohia
  • Oct 17 2020 11:39PM

आईपीएल के 13वें सीजन का 34वां मैच दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने जीता. शारजाह में शनिवार रात उसने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 5 विकेट से मात दी. दिल्ली ने 19.5 ओवरों में 185/5 रन बनाकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे 'गब्बर' शिखर धवन ने दिल्ली की और से 101 रनों (58 गेंदों में) की नाबाद पारी खेली. आखिरी ओवर में अक्षर पटेल (21 रन, 5 गेंदों में) ने तीन छक्के लगाकर जीत दिलाई. 

इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम मजबूती के साथ आगे बढ़ते हुए एक बार फिर अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. 7वीं जीत के साथ उसके खाते में 14 अंक आ गए. यह उसका 9वां मैच था. इतने ही मैचों में चेन्नई की यह छठी हार रही. इस सीजन में दिल्ली ने चेन्नई के खिलाफ पिछले मुकाबले में 25 सितंबर को 44 रनों से जीत पाई थी. 

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को दूसरी ही गेंद पर झटका लगा. पृथ्वी शॉ (0) को दीपक चाहर ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. 26 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (8) भी चाहर को अपना विकेट दे गए.

कप्तान श्रेयस अय्यर (23) ने शिखर धवन के साथ 68 रनों की साझेदारी की. ड्वेन ब्रावो ने उन्हें लौटाया. इसके बाद धवन और मार्कस स्टोइनिस की जोड़ी पर जिम्मेदारी आई. लेकिन आक्रामक स्टोइनिस (24) का तीसरा विकेट गिरा.

19वें ओवर में एलेक्स कैरी (4) सैम करन की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. गब्बर 57 गेंदों पर शतक पूरा कर चुके थे. आखिरी ओवर में 17 रनों की दरकार थी. अक्षर पटेल ने इस ओवर में रवींद्र जडेजा को लगातार दो छक्के जमाने के बाद एक गेंद शेष रहते एक और छक्के से जीत दिली दी.   

चेन्नई ने 179/4 का स्कोर बनाया था

फाफ डुप्लेसिस (58) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में अंबति रायडू और रवींद्र जडेजा की ताबड़तोड़ पारियों से चेन्नई सुपर किंग्स ने चार विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. 

चेन्नई के बल्लेबाजों ने आखिरी पांच ओवरों में 67 रन जोड़े, जिसमें जडेजा ने 13 गेंदों में चार छक्के की मदद से नाबाद 33 और रायडू ने 25 गेंदों में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 45 रन बनाए. दोनों ने महज 21 गेंदों में 50 रन की साझेदारी की.

इससे पहले डुप्लेसिस ने शेन वॉटसन (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी कर बाद के बल्लेबाजों के लिए मजबूत नींव रखी. 

CSK के की शुरुआत तो खराब रही 

चेन्नई के लिए टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला उस समय गलत लगा, जब युवा तेज गेंदबाज तुषार पांडे ने शुरुआती ओवर की तीसरी गेंद पर ही चेन्नई के सलामी बल्लेबाज सैम कुरेन को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कैगिसो रबाडा के द्वारा किया गया दूसरा ओवर मेडन रहा.

वॉटसन ने तीसरे ओवर में तुषार देशपांडे के खिलाफ दो चौके, जबकि डुप्लेसिस ने एनरिक नोर्तजे के खिलाफ पांचवें ओवर में छक्के और फिर दो चौके लगाकर हाथ खोले. इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने इस अनुभवी जोड़ी को तेजी से रन बनाने से रोके रखा. दोनों ने हालांकि आर. अश्विन द्वारा किए गए 10वें ओवर में 15 रन और देशपांडे के 11वें ओवर में 14 रन बटोरे.

डुप्लेसिस-वॉटसन की मजबूत साझेदारी 

डुप्लेसिस ने इसके बाद 12वें ओवर में एक रन के साथ 39 गेंदों में आईपीएल का 16वां और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया , लेकिन अगली ही गेंद पर नोर्तजे ने वॉटसन को बोल्ड कर दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी को तोड़ दिया.

वॉटसन ने 28 गेंदों में छह चौके की मदद से 36 रन बनाए. डुप्लेसिस को इसके बाद अक्षर पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला, जब शिखर धवन ने उनका कैच टपका दिया, वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और 15वें ओवर में रबाडा की गेंद इस बार धवन ने इस मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की. उन्होंने 47 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. 

रायडू और जडेजा की आतिशी पारियां

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर नाकाम रहे और पांच गेंद में तीन रन बनाकर नोर्तजे का दूसरा शिकार बने. जडेजा और रायडू ने हालांकि आखिरी ओवरों में बड़े शॉट लगाकर क्रीज पर धोनी की कमी को महसूस नहीं होने दिया. दोनों के रबाडा के 19वें और नोर्तजे के 20वें ओवर में 16-16 रन बटोरे. जडेजा ने नोर्तजे के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाए. 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार