सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सरोज खान का कौन था पसंदीदा शिष्य और किसके साथ थे अनबन.

एक कोरियोग्राफर जिसने माधुरी दीक्षित को नया नाम दिया, हर डांस के स्टेप्स को नयी पहचान दी, और बताया कि डांस का जलवा किस कदर दिखाया जाता है और वो मसूर कोरियोग्राफर है सरोज खान.

Entertainment Desk
  • Jul 7 2020 5:11PM

कुछ समय पहले तक जहां डांस करने और डांसर को बेहद ही निम्न दृष्टि से देखा जाता था, वहीं वर्तमान समय में हर कोई डांसर बनना चाहता है। लेकिन एक डांसर तभी बेहतरीन कहलाता है, जब उसके स्टेप काफी अच्छे हों। लेकिन इन डांस स्टेप को सिखाने व नए डांस स्टेप इजाद करने का श्रेय जाता है कोरियोग्राफर को। अक्सर देखने में आता है कि कोई गाना केवल उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेप के लिए फेमस हो जाता है और ऐसी ही एक कोरियोग्राफर जिसने माधुरी दीक्षित को नया नाम दिया, हर डांस के स्टेप्स को नयी पहचान दी, और बताया कि डांस का जलवा किस कदर दिखाया जाता है और वो मसूर कोरियोग्राफर है सरोज खान... लेकिन वो मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान अब हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी... सरोज खान एक बेहतरीन कोरियोग्राफर तो थी हींलेकिन उनकी जिंदगी में विवाद भी कई मौकों पर आए. सरोज खान और गणेश आचार्य के बीच की लड़ाई लंबे समय तक सुर्खियों में रही थी... हालत ऐसी हो गए थे कि गणेश आचार्य ने सरोज खान पर मानहानि का केस तक कर दिया था... दरअसल गणेश आचार्य पर एक लड़की ने कमीशन लेने का आरोप लगाया था... बताया यहां तक गया था कि गणेश आचार्य ने उस लड़की को एडल्ड वीडियोज देखने पर मजबूर किया था... इस आरोप पर सरोज खान ने गणेश आचार्य को जमकर सुनाया भी था. उन्होंने गणेश पर अपने डांसर्स को प्रताड़ि‍त करने की बात कही थी. इस पर खफा होकर गणेश आचार्य की सरोज खान के साथ तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई थी.

फिल्म बागी 2 के सोंग एक दो तीन को लेकर भी काफी बवाल देखने को मिला था. अब क्योंकि इस गाने का ओरिजनल वर्जन सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था, इसलिए इस पर विवाद खड़ा हुआ था. तेजाब फिल्म के डायरेक्टर एन.चंद्रा ने गाने के नए वर्जन को पसंद नहीं किया था, साथ ही सरोज खान भी इससे नाराज थी. इसी विवाद को लेकर बाद में सरोज खान ने हैरान कर देने वाला बयान दिय़ा था, उन्होंने कहा था- मैं गणेश और अहमद पर गर्व महसूस कर रही हूं कि वो इस गाने के जरिए हमे ट्रिब्यूट दे रहे हैं...

सरोज खान ने कई मौकों पर ये बोला था कि उनकी नजरों में माधुरी दीक्षित सबसे बेहतरीन डांसर हैं. सरोज खान ने अपने करियर में यूं तो कई एक्ट्रेस को डांस का हुनर सिखाया था. लेकिन मास्टर जी को धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित में अपनी बेस्ट स्टूडेंट नजर आई थीं. माधुरी और सरोज खान के बीच गुरु-शिष्या के अलावा दोस्ती का भी रिश्ता था... माधुरी से पहले सरोज खान श्रीदेवी के साथ काम कर चुकी थीं. माधुरी दीक्षित संग काम करने के बाद ही सरोज खान की गिनती बॉलीवुड की बेस्ट कोरियोग्राफर्स में होने लगी थीं. माधुरी के साथ सरोज खान का ऐसा तालमेल बना कि दोनों ने कई सुपरहिट गाने दिए... सरोज खान ने माधुरी दीक्षित के लिए जो गाने कोरियोग्राफ किए उनमें तम्मा तम्मा लोगे, धक धक करने लगा, डोला रे डोला, तबाह हो गए, एक दो तीन, हमको आजकल है इंतजार, चोली के पीछे, मार डाला, मेरा पिया घर आया आदि शामिल हैं... इत्तेफाक ही कहेंगे कि सरोज खान ने अपनी फेवरेट स्टूडेंट को ही आखिर बार कोरियोग्राफ किया था. सरोज खान ने 2019 में आई फिल्म कलंक के गाने तबाह हो गए को कोरियोग्राफ किया था. इसे माधुरी पर फिल्माया गया था... सरोज खान को माधुरी के गाने डोला रे डोला के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अवाला माधुरी के लिए कोरियोग्राफ किए कई गानों के लिए सरोज खान को फिल्मफेयर का बेस्ट कोरियोग्राफर अवॉर्ड मिला था... माधुरी दीक्षित जिनकी अदाओं, डांस मूव्स की दुनिया दीवानी रही है, उसके पीछे अगर कोई है वो तो सरोज खान थीं. सरोज और माधुरी ने साथ में एक खूबसूरत सफर जिया है... एक इंटरव्यू में माधुरी की तारीफ में सरोज खान ने कहा था- माधुरी किसी भी डांस स्टेप को आसानी से पकड़ लेती थी. हमारी साथ में पहली फिल्म उत्तर दक्षिण थी. वहां से हमारी जर्नी शुरू हुई थी और मैं माधुरी को डांस सिखा रही थी. सरोज खान ने बताया था कि एक दो तीन गाना उनका सबसे फेवरेट रहा. उनके मुताबिक, इस गाने ने माधुरी को एक डांसर के तौर पर स्थापित किया था...

माधुरी भी सरोज खान के निधन से सदमे में हैं. अपने मास्टर जी को खोने से माधुरी बेहद दुखी हैं. माधुरी ने सरोज खान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- अपने दोस्त और गुरु सरोज खान के निधन से मैं सदमे में हूं. मैं आपकी हमेशा शुक्रगुजार रहूंगी क्योंकि आपने ही मुझे मेरे डांसिंग टेलैंट को अच्छे से निखारने का मौका दिया था. इस दुनिया ने एक अद्भुत टैलेंट को खो दिया है. आपकी बहुत याद आएगी. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार