सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Asia Cup 2023: आखिर इतिहास में पहली बार क्यों लिखा जाएगा भारतीय टीम की जर्सी पर 'पाकिस्तान' का नाम, इस पर हो ना जाए बवाल !

दोनों टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लेती हैं, तो दोनों के बीच एक और मुकाबला देखने को मिल सकता है. सुपर-4 के अलावा दोनों के बीच फाइनल में भी भिंड़त हो सकती है. इस तरह एशिया कप में भारत-पाक का सामना सिर्फ एक बार नहीं बल्कि तीन बार हो सकता हैं.

Shraddha suman
  • Aug 19 2023 6:19PM

एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाना है. जानकारी के अनुसार एशिया कप के दौरान ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा जाएगा. 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के कुछ मैच पाकिस्तान और बाकी श्रीलंका में खेले जाएंगे. हालांकि टूर्नामेंट का मुख्य मेजबान पाकिस्तान ही है लेकिन भारत की ओर से पाकिस्तान दौरा करने के लिए मना कर दिया गया था.

  

एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से होगा. इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका में होगा. जहां पाकिस्तान में 4 मैच और श्रीलंका में 9 मैच खेले जाएगा. भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका में Asia Cup खेलेगी. भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने सारे मैच श्रीलंका में खेलेगी. श्रीलंका के कैंडी में भारत और पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला खेला जाना है.

 

 

टीम इंडिया की जर्सी पर क्यों होगा पाकिस्तान का नाम 

 

लेकिन इन सबसे अलग एक बात जो सभी भारतीय क्रिकेट फैंस को परेशान कर रही है वो ये कि टीम इंडिया आखिर क्यों एशिया कप में पाकिस्तान के नाम की जर्सी पहन के खेलेगी. दरअसल पाकिस्तान एशिया कप का मुख्य होस्ट है. इसलिए टीमों को अपनी जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखावाना होगा. यही वजह है कि भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा जा सकता है. भारत की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम एशिया कप के लोगो को ठीक नीचे लिखा होंगा. आपको बता दे की अभी आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टी नहीं की गई है. हालांकी इस बात को लेकर भारत में काफी नाराजगी देखी जा रही है.

 

2021 में पाकिस्तान ने अपनी जर्सी पर लिखा था भारत का नाम 

 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान अपनी जर्सी पर भारत का नाम लिखा था. वर्ल्ड कप और एशिया कप के दौरान टीमें होस्ट नेशनल का नाम अपनी जर्सी पर लिखती हैं. पाकिस्तान ने साल 2008 में पहली बार एशिया कप का आयोजन किया था. उस दौरान होस्ट नेशनल का नाम नहीं लिखा जाता था. वहीं साल 1987 का वनडे वर्ल्ड कप भी भारत और पाकिस्तान ने मिलकर होस्ट किया था. उस वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सभी टीमों ने सफेद जर्सी में वर्ल्ड कप खेला था. जिस कारण किसी भी टीम ने पाकिस्तान का नाम नहीं लिखा था.

 

इस टूर्नामेंट के होस्टिंग राइट्स अभी भी पाकिस्तान के ही हाथों में हैं. जिसके कारण सभी टीमों की जर्सी पर एशिया कप के लोगो के नीचे होस्ट नेशन के रूप में पाकिस्तान का नाम लिखा होगा .2016 तक एशिया कप में मेजबान देश का नाम जर्सी पर नहीं लिखा जाता था. मगर उसके बाद 2018 और 2022 सीजन में मेजबान देश का नाम लिखा गया था. 2018 में UAE और 2022 में श्रीलंका एशिया कप का मेजबान था.

 

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज के अलावा सुपर-4 के चरण में भी एक मुकाबला देखने को मिल सकता है. अगर दोनों टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लेती हैं, तो दोनों के बीच एक और मुकाबला देखने को मिल सकता है. सुपर-4 के अलावा दोनों के बीच फाइनल में भी भिंड़त हो सकती है. इस तरह एशिया कप में भारत-पाक का सामना सिर्फ एक बार नहीं बल्कि तीन बार हो सकता हैं. 

 

 दरअसल, BCCI के अध्यक्ष होने के हैसियत से जय शाह ने सीधे तौर पर कहा था कि टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. तब एशिया कप के मेजबान पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा था. हालांकि पाकिस्तान के लाख तमाशे के बावजूद भारत वहां जाकर खेलने के लिए तैयार नहीं हुआ. बता दे की अंत में एशिया कप का आयोजन श्रीलंका और पाकिस्तान में हाईब्रिड मॉडल पर किया जा रहा है. इस प्रकार भारत अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में खेलेगा. श्रीलंका में नौ जबकि पाकिस्तान में केवल चार मुकाबले खेले जायेंगे.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार