सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

LDA उपाध्यक्ष ने किया देवपुर पारा योजना का निरीक्षण, अवैध रास्ता बनाने वालों पर होगी FIR

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को योजना का निरीक्षण करके अवैध अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिये हैं।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Apr 6 2024 12:02AM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
लखनऊ विकास प्राधिकरण की देवपुर पारा योजना में बाउन्ड्रीवाॅल तोड़कर प्राधिकरण की जमीन से अवैध रास्ता बनाने वाले लोगोें के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज करायी जाएगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को योजना का निरीक्षण करके अवैध अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिये हैं। 
 
एलडीए की कबीर नगर, देवपुर पारा योजना में मेसर्स एल एंड टी द्वारा 1520 एम0आई0जी0 व एस0एम0आई0जी0 फ्लैटों का निर्माण कराया गया है। वर्तमान में यहां 1560 ई0डब्ल्यू0एस0, एल0आई0जी0 व एम0एम0आई0जी श्रेणी के भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान निर्माण की प्रगति धीमी पाये जाने पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी जताते हुए सम्बंधित अधिकारियों से जवाब-तलब किया। उन्होंने निर्देशित किया कि स्थल पर प्रचलित समस्त कार्यों में तेजी लायी जाए और निर्माण कार्य की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए।  
 
देवपुर पारा योजना के पीछे आबादी है, जिसके लिए ग्रामीणों द्वारा प्राधिकरण से रास्ता मांगा जा रहा है। निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष ने ग्रामीणों के लिए गेटेड रास्ता देने हेतु वैकल्पिक मार्ग चिन्हित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण में पाया गया कि लल्लू यादव व राजेश यादव ने प्राधिकरण द्वारा बनवायी गयी पक्की बाउन्ड्रीवाॅल को तोड़कर अपना गेट लगा लिया है, जहां से प्राधिकरण की जमीन से अवैध रास्ता निकाल कर आवागमन के लिए उसका उपयोग किया जा रहा है। इस पर उपाध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से गेट को बंद करवाकर अवैध अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ नामजद एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के आदेश दिये। 
 
योजना में बने आश्रयहीन भवनों के एक आवंटी अरविन्द पाण्डेय ने एलडीए द्वारा सुरक्षा के लिए बनवायी गयी टीनशेड की बाउन्ड्रीवाॅल पर ताला डालकर वाॅटर टैंक व सीवर कनेक्शन आदि का कार्य रोक रखा था। निरीक्षण में यह बात उजागर होने पर उपाध्यक्ष ने फील्ड स्टाफ को फटकार लगाते हुए मौके पर ही ताला तुड़वाया। साथ ही अरविंद पाण्डेय व उनके बेटे के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के आदेश दिये। इसके अलावा यहां बने आश्रयहीन भवनों के कुछ आवंटियों ने अवैध रूप से ऊपरी मंजिल पर कमरों का निर्माण करा रखा था, जिसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये गये। साथ ही उपाध्यक्ष ने कहा कि आश्रयहीन भवनों के संदर्भ में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये आदेशों का उल्लंघन न हो। 
 
अवैध निर्माण के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश
निरीक्षण में पाया गया कि योजना की दक्षिण बाउन्ड्रीवाॅल की तरफ निजी विकासकर्ताओं द्वारा बिना ले-आउट/मानचित्र स्वीकृत कराये रो-हाउस भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। इस पर उपाध्यक्ष ने जोनल अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। साथ ही योजना के आसपास किये जा रहे सभी अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए नियमानुसार ध्वस्तीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह, मुख्य अभियंता ए0के0 सिंह व मुख्य नगर नियोजक के0के0 गौतम समेत अन्य अधिकारी व अभियंता गण उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार