सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

7 दिसम्बर: "सशस्त्र सेना झंडा दिवस" पर नमन करें राष्ट्र के लिए न्योछावर हो गए सभी वीर बलिदानियों को और साथ दें उनके परिजनों का

ये दिन प्रेरणा देता है, मनोबल देता है उन लाखों योद्धाओं को रणभूमि में डट कर खड़े रहने की जो भारतीय सशस्त्र बल के सैनिक कहे जाते हैं और अपने बाहुबल से भारत की अखंडता को बचाये हुए हैं.

Rahul Pandey
  • Dec 7 2020 8:38PM
ये वो दिन है जब देश की रक्षा के लिए खुद का जीवन समर्पित कर गए वीर बलिदानियों के परिवार वालों को राष्ट्र याद करता है और उन्हें हर सुख दुख की घड़ी में सहयोग देने के लिए हाथ बढ़ाता है.. आज का दिन "सशस्त्र सेना झंडा दिवस" के रूप में पूरे भारत मे मनाया जाता है और देश की सीमाओं व आपातकाल में तैनात वर्दी वाले फरिश्तों को ये विश्वास दिलाता है कि ये राष्ट्र और उसके लिए आपके पीछे हैं और आप अपने परिजनों के लिए निश्चिंत रहिएगा.

ये दिन प्रेरणा देता है, मनोबल देता है उन लाखों योद्धाओं को रणभूमि में डट कर खड़े रहने की जो भारतीय सशस्त्र बल के सैनिक कहे जाते हैं और अपने बाहुबल से भारत की अखंडता को बचाये हुए हैं. सशस्त्र झंडा दिवस पर जांबाज सैनिकों व उनके परिजनों के प्रति नागरिक एकजुटता प्रदर्शित करने का दिन है.

अत: हर एक नागरिक का कर्तव्य है कि वे सात दिसंबर को सैनिकों के सम्मान व उनके कल्याण में अपना योगदान दें. इस दिन धनराशि का संग्रह किया जाता है. यह धन लोगों को झंडे का एक स्टीकर देकर एकत्रित किया जाता है. गहरे लाल व नीले रंग के झंडे के स्टीकर की राशि निर्धारित होती है. 

लोग इस राशि को देकर स्टीकर खरीदते हैं और उसे पिन से अपने सीने पर लगाते हैं. इस तरह वे शहीद या हताहत हुए सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं. जो राशि एकत्रित होती है, वह झंडा दिवस कोष में जमा कर दी जाती है. सैनिक कल्याण को मिलने वाली दानराशि का उपयोग भारतीय सेना के तीनों अंगों के शहीद जवानों के आश्रितों, विकलांग सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के पुनर्वास व कल्याण के लिए किया जा है. इससे उन्हें लाभ मिलेगा.

आज सौनिको के परिवारों को समर्पित इस भावनापूर्ण दिवस पर सुदर्शन परिवार नमन करता है रणभूमि में दुश्मनों से राष्ट्र की रक्षा करते सभी ज्ञात अज्ञात वीर बलिदानियों को और साथ ही बारम्बार प्रणाम करता है उनके महान परिजनों को जिन्होंने अपने वर्दी वाले परिजन को राष्ट्र की अखंडता बचाये रखने के लिए समर्पित कर दिया था.. आईये जानते हैं इस महान दिन की महानता के बारे में और मनाते हैं इसको पूरी श्रद्धा और समर्पण से, ..जय हिंद की सेना .. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

Jai Jawan Jai Kissan.We Salute you.

  • Guest
  • Dec 8 2020 12:17:35:713AM

Jai hind jai jawan

  • Guest
  • Dec 7 2020 9:55:17:290PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार