सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

When and Where to Watch IPL LIVE Streaming 2020: कितने बजे, कहाँ और किस चैनल पर होगा आईपीएल मैचों का लाइव टेलीकास्ट

53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे

Abhishek Lohia
  • Sep 13 2020 8:09PM

इंडियन प्रीमियर लीग के 13th सीजन के आयोजन 19 सितंबर से किया जायेगा. आईपीएल विश्व की सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट में से है. और जाहिर सी बात है कि इस टूर्नामेंट की फैंस सभी देशों में मौजूद है. इसी को मद्देनजर रखते हुए आईपीएल 2020 प्रसारण चैनल विश्व के सभी देशों में किया जाएगा. आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल' बैठक में फैसला किया कि सरकार की मंजूरी मिलने की स्थिति में (अगले दो दिन में मिलने की उम्मीद) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तीन स्टेडियमों - दुबई, शारजाह और अबुधाबी - में खेला जायेगा.

बता दें कि आईपीएल के पूरे शेड्यूल (IPL 2020 schedule) का ऐलान 2 से 3 दनों के बाद किया जाएगा. सरकार से अनुमती मिलने के बाद अब आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर बीसीसीआई जल्द फैसला करेगी. आईपीएल के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब यूएई में मैच खेले जाएंगे. इससे पहले 2014 में आईपीएल के कूछ मैच यूएई में खेले गए थे. 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे. '' बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मानक परिचालन प्रक्रिया अभी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 (COVID-19) के कारण इसमें कितने भी खिलाड़ियों का बदलाव संभव होगा.

किस चैनल पर होगा आईपीए मैचों का लाइव टेलीकास्ट
आईपीएल के मैचों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स पर होगा तो वहीं ऑनलाइन मैच हॉटस्टार पर देख सकेंगे.  

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनिया भर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जायेगी जो असीमित होगी. भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 18 लाख से ऊपर जा चुकी है और अभी तक 38,000 से ज्यादा लोग इससे जान गंवा चुके हैं.

ब्रॉडकास्‍टर की अपील के कारण फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा
आईपीएल जीसी सदस्य ने कहा, ‘‘फाइनल 10 नवंबर को खेला जायेगा क्योंकि इससे यह दिवाली के हफ्ते में शामिल हो जायेगा और प्रसारकों के लिये यह लुभावना मौका रहेगा. उम्मीद है कि खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिये टीम की संख्या 24 खिलाडियों की होगी. उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही बीसीसीआई को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में चिकित्सीय सुविधायें बनाने के लिये दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है. बीसीसीआई ‘बायो-बबल' (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिये टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है. ''इन बड़े फैसले पर अगले हफ्ते अधिकारिक मंजूरी मिलेगी. एसओपी अगले सात से 10 दिन में फ्रेंचाइजी को सौंपी जायेगी.

आईपीएल 2020 LIVE Streaming कैसे देखे ?

आईपीएल 2020 को आप भारत में हॉटस्टार पर इसे ऑनलाइन देख सकते हो. इसके अलावा आप आईपीएल जिओ टीवी पर भी देख सकते हो.

देश चैनल

भारत, भूटान और नेपाल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, सुवर्णा प्लस(कन्नड़), जलशा मूवीज (बंगाली), मां मूवीज (तेलुगु)

पाकिस्तान Geo Super

इंग्लैंड और आयरलैंड Sky Sports नेटवर्क

कनाडा और अमेरिका Willow टीवी और ESPN

बांग्लादेश चैनल 9

ऑस्ट्रेलिया फॉक्स स्पोर्ट्स

अफगानिस्तान लेमार टीवी

मलेशिया Measat

अफ्रीका Super Sport.

UAE और हांगकांग BeIN Sport.

सिंगापूर SingTel, Eleven Sports और Starhub.

वेस्टइंडीज Flow TV.

श्रीलंका स्टार क्रिकेट, ESPN और Carlton स्पोर्ट्स.

न्यूजीलैंड Sky Sportsपापुआ न्यू गिनी EM टीवी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार