सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Punjab University में कैंसिल हुए Intermediate Semester Exams 2020

पंजाब यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेज और कैम्पस में इंटरमीडिएट सेमेस्टर एग्जाम्स कैंसिल कर दिए हैं.

Abhishek Lohia
  • Jul 31 2020 12:40PM
Punjab University Cancels Semester Exams: पंजाब यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेज और कैम्पस में इंटरमीडिएट सेमेस्टर एग्जाम्स कैंसिल कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने उन सभी स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला किया है जिन्होंने इस साल इंटरमीडिएट सेमेस्टर परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था. यही नहीं यूनिवर्सिटी ने इसके लिए मॉडयूल्स भी तैयार कर लिए हैं. हालांकि इन मॉड्यूल्स को अभी फाइनल नहीं किया गया है. यह कार्य होगा स्पेशल यूनिवर्सिटी कमेटी द्वारा. इस स्पेशल यूनिवर्सिटी कमेटी के अध्यक्ष नवदीप गोयल हैं.

हालांकि नये मॉड्यूल को अभी कमेटी द्वारा फाइनलजाइज नहीं किया गया है पर नये मॉड्यूल में इन स्टूडेंट्स को पास करने के लिए यह तरीका अपनाया जाएगा. इसके अंतर्गत 50 परसेंट मार्क्स इंटरनल असेसमेंट और 50 परसेंट मार्क्स पिछले सेमेस्टर में आये अंकों के आधार पर दिए जाएंगे. यह तरीका यूजी और पीजी कोर्स के साथ ही प्री-पीएचडी कोर्स के लिए भी लागू होगा. इस प्रकार पिछले अंकों के आधार पर एवरेज निकालकर इंटरमीडिएट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को पास किया जाएगा और उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा.

नयी बनी कमेटी ने असेसमेंट के तरीकों को लेकर बहुत से लोगों से राय मांगी है. इसमें यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपेन लर्निंग (USOL), के चेयरमैन का नाम शामिल है, जिनसे स्टूडेंट्स के प्रमोशन को लेकर सुझाव मांगा गया है. यही नहीं फाइनल सेमेस्टर के फिजिकल एग्जाम को लेकर अंतिम फैसला भी इसी कमेटी की सहायता से किया जाएगा. इसके साथ ही वे स्टूडेंट्स जो पहले और दूसरे सेमेस्टर में फेल हो गए थे, उन्हें कैसे पास किया जाए जैसे मुद्दों पर भी विचार किया जाएगा।

सेमेस्टर एग्जाम्स की चर्चा के बीच पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि राज्य की क्लास 9 से 12 तक की सरकारी स्कूल की लड़कियों को स्मार्ट फोन्स बांटे जाएंगे. कुल 50,000 स्मार्टफोन्स बांटने की सरकार की योजना है. यह वितरण पंजाब के चीफ मिनिस्टर अमरिंदर सिंह द्वारा किया जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार