सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

न्यूजीलैंड में 100 दिनों में देश में संक्रमण का कोई मामला नहीं, सब चंगा सी

न्यूजीलैंड में पिछले 100 दिनों में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यहां लोग सामान्य जीवन में लौट आए हैं और कोरोना के डर के बिना बार-रेस्टोरेंट और पैक्ड स्टेडियम में रग्बी जैसे खेलों में शामिल हो रहे हैं।

Abhishek Lohia
  • Aug 9 2020 4:57PM
न्यूजीलैंड में पिछले 100 दिनों में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यहां लोग सामान्य जीवन में लौट आए हैं और कोरोना के डर के बिना बार-रेस्टोरेंट और पैक्ड स्टेडियम में रग्बी जैसे खेलों में शामिल हो रहे हैं। न्यूजीलैंड में मार्च महीने में जब 100 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि की गई थी तब ही देश में लॉकडाउन सख्ती से लागू कर दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप देश में कोरोना के प्रसार पर रोक लग गई थी।

पिछले तीन महीनों में कोरोना का जो भी मामला सामने आया है वो सभी दूसरी जगहों से यात्रा करके लौटने वाले हैं, सभी यात्रियों को बॉर्डर पर ही क्वारंटाइन किया जा रहा है। ओटागो विश्वविद्यालय में एक एपिडेमियोलॉजिस्ट के प्रोफेसर माइकल बेकर (Michael Baker) ने कहा, "यह अच्छा विज्ञान और महान राजनीतिक लीडरशिप थी जिसने खुद को अलग साबित किया है।" शुरूआत से ही न्यूजीलैंड ने वायरस को खत्म करने के लिए साहसिक रणनीति अपनाई है, ना कि सिर्फ इसे कम करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "पश्चिमी देशों में वायरस को रोकने के लिए गलत तरीका अपनाया गया है, जिसे वो अब महसूस कर रहे हैं।" न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) की लीडरशिप की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई है।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 1.96 करोड़ मामले

दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 1.96 करोड़ मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या एक करोड़ 96 लाख 53 हजार 381 हो चुकी है, जबकि मौतों का आंकड़ा सात लाख 27 हजार 101 तक पहुंच गया है।

CSSE के अनुसार, अमेरिका में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं यहां अब तक 49,98,105 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,62,425 लोगों की मृ्त्यु हो गई है। वहीं दूसरे स्थान पर ब्राजील है जहां संक्रमितों का आंकड़ा 30,12,412 हो गया है और मरने वालों की संख्या 1,00,477 है। इसके अलावा संक्रमण के 21,53,010 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर भारत है और 43,379 लोगों की मृत्यु यहां कोरोना के संक्रमण से हो चुकी है।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Thanks to PM of न्यूजीलैंड।

  • Guest
  • Aug 9 2020 7:00:51:537PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार