सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Zika Virus Alert News: मेरठ में जीका वायरस का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का कहर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है कानपुर के बाद अब मेरठ में अलर्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया है कि जीका वायरस एडीज एजेप्टी नामक मच्छर से होता है। यह मच्छर दिन के समय ही काटता है। इन मच्छरों के काटने से होने वाली बिमारी एक से दूसरे में फ़ैल जाती है।

Pradosh Chavhanke
  • Oct 25 2021 5:05PM
उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का कहर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है कानपुर के बाद अब मेरठ में अलर्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया है कि जीका वायरस एडीज एजेप्टी नामक मच्छर से होता है। यह  मच्छर दिन के समय ही काटता है।  इन मच्छरों के काटने से होने वाली बिमारी एक से दूसरे में फ़ैल जाती है।

चिकित्सा विशेषज्ञों ने अनुसार शरीर में जीका वायरस के लक्षण 3 से 14 दिनों के अंदर दिखाई देते हैं। किसी व्यक्ति का अगर बुखार नहीं उतर रहा हो और जांच कराने पर डेंगू, टाइफाइड या मलेरिया की पुष्टि नहीं हो तो उसे जीका वायरस की जांच तुरंत करवा लेनी चाहिए। इस वायरस का खतरा महिला और गर्भवती महिलाओं पर अधिक होता है। गर्भवती महिलाओं के पेट में पल रहे बच्चे पर जीका वायरस दिमाग पर असर करता है। 


डॉक्टरों के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति में जीका वायरस का कोई भी लक्षण दिखाई पड़ता है तो जल्द डाक्टरों के पास जाएं। 

आइए जानते हैं जीका वायरस के प्रमुख लक्षण:

 तेज बुखार
शरीर में छोटे-छोटे लाल छाल्ले होना
आंखों में जलन और लगातार चिप-चिपापन रहना
तेज सिरदर्द होना
 चलने में परेशान होना
मांसपेशियों में दर्द

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार