सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को दिलाई शपथ...18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत

देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है

Sumant Kashyap
  • Jun 24 2024 10:27AM

भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीक बने हैं. उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्पीकर की शपथ दिलाई है. देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार को शुरू हो रहा है. ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है. सबसे पहले तो इस सत्र में सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होना है, जिसमें प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. साथ ही स्पीकर पद पर चुनाव भी होगा.   

बता दें कि आज से कल तक सभी मंत्री और सांसद शपथ लेंगे. पहले दिन यानी आज 280 सांसद शपथ लेंगे, इसके बाद कल यानी मंगलवार को 264 सांसद शपथ लेंगे. अंदाजा लगाया जाता है NEET-UG और UGC-NET के मुद्दे पर संसद में हंगामा होगा.

भर्तृहरि महताब लगातार 7 बार सांसद चुने गए हैं. इसलिए उन्हें प्रोटेम स्पीकर चुना गया है. वहीं, कांग्रेस ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर आपत्ति जताई है. कांग्रेस ने 8 बार के सांसद के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग की थी. बता दें कि कांग्रेस के कहना था कि वरिष्ठता के हिसाब से के. सुरेश स्पीकर चुने जाने चाहिए थे. इस पर भाजपा ने तर्क दिया है कि भर्तृहरि लगातार 7 बार सांसद चुने गए हैं. जबकि के. सुरेश लगातार 8 बार सांसद नहीं चुने गए हैं.

बता दें कि भर्तृहरि महताब ओडिशा के कटक से 7 बार सांसद चुने गए हैं. इस बार भी वह सांसद बने हैं. वह लोकसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी बीजू जनता दल छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. वह बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. वह ओडिशा के पहले मुख्यमंत्री के बेटे हरेकृष्ण महताब के बेटे हैं. वह 1998 से लगातार सांसद चुने जाते रहे हैं. वह लोकसभा में पीठासीन अधिकारी भी रह चुके हैं. वह 8 सितंबर 1957 में पैदा हुए. उन्हें 4 बार सांसद रत्न मिल चुका है. उन्हें बेस्ट सांसद का भी अवार्ड मिला है.

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी. वहीं, 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे. यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली हैं.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार