सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जानिये IPL 2022 में BCCI के नए नियम

आईपीएल 2022 का आगाज होने से पहले ही बीसीसीआई ने लीग में नियमों में बड़ा बदलाव किया था. जिसमें नए बल्‍लेबाज के स्‍ट्राइक पर आने से लेकर सुपर ओवर तक का नियम शामिल है.

Sudarshan News
  • Mar 26 2022 2:50PM

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच आईपीएल 2022 (IPL 2022) का ओपनिंग मैच खेला जाएगा. आईपीएल का 15वां सीजन काफी खास है, क्‍योंकि इस सीजन 8 नहीं कुल 10 टीमें मैदान पर उतरेंगी. गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स इस सीजन में डेब्‍यू करेंगी. वहीं इस बार फैंस की एंट्री को भी मंजूरी दे दी गई है.

दरअसल कोरोना वायरल के कारण पिछले 2 सीजन खाली स्‍टेडियम में खेले गए थे. इस बार टूर्नामेंट का आयोजन पूरी तरह से भारत में हो रहा है. आईपीएल 2022 का आगाज होने से पहले ही बीसीसीआई ने लीग में नियमों में बड़ा बदलाव किया था. जिसमें नए बल्‍लेबाज के स्‍ट्राइक पर आने से लेकर सुपर ओवर तक का नियम शामिल है.

  1. बीते दिनों मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने कुछ नियमों को बदला था, जिसका बीसीसीआई ने समर्थन किया. अब आईपीएल में बल्‍लेबाज के कैच आउट होने पर नया बल्‍लेबाज ही स्‍ट्राइक पर आएगा. अगर बल्‍लेबाज ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट हुआ हो तो ही स्‍ट्राइक बदली जाएगी.
  2. बीसीसीआई ने टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ दिन पहले ही प्‍लेइंग कंडीशंस में जो बड़े बदलाव किए, उनमें से एक बदलाव डीआरएस को लेकर है. अब हर पारी में टीमों को एक की बजाय 2 रिव्‍यू मिलेंगे.
  3. वहीं कोरोना महामारी के कारण अगर कोई टीम प्‍लेइंग इलेवन उतारने में असमर्थ तो बोर्ड मैच को रीशेड्यूल करेगा. अगर मैच रीशेड्यूल नहीं कर पाता है तो उसे तकनीकी समिति के पास भेज दिया जाएगा और फिर समिति जो भी फैसला लेगी, वहीं अंतिम और मान्‍य होगा. जबकि पहले नियम के अनुसार मैच के रीशेड्यूल न हो पाने की स्थिति में फ्रेंचाइजी को हारा हुआ मानकर विपक्षी को 2 अंक दिए जाते थे.
  4. बोर्ड ने सुपर ओवर को लेकर भी नियम में बदलाव किया है. प्‍लेऑफ या फाइनल में मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर न होने की स्थिति या फिर एक सुपर ओवर के बाद भी नतीजा न निकलने पर अगला सुपर ओवर न होने की स्थिति में विजेता का ऐलान लीग स्‍टेज में दोनों टीमों के स्‍थान के आधार पर होगा. जो टीम लीग स्‍टेज पर ऊपर रही होगी, उसे विजेता घोषित किया जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार