सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जाने क्या है पूजा की विधि और महत्व

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। ब्रह्मचारिणी भी मां दुर्गा का एक अवतार हैं। शास्त्रों में लिखा है कि ब्रह्मचारिणी का अर्थ है तपस्या करने वाली देवी। उनके दाहिने हाथ में नामजप की माला है और उनके बाएं हाथ में कमंडल है।

Raj mahur
  • Oct 8 2021 3:42PM

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। ब्रह्मचारिणी भी मां दुर्गा का एक अवतार हैं। शास्त्रों में लिखा है कि ब्रह्मचारिणी का अर्थ है तपस्या करने वाली देवी। उनके दाहिने हाथ में नामजप की माला है और उनके बाएं हाथ में कमंडल है। अपने पिछले जन्म में देवी ने हिमालय में एक बेटी के रूप में जन्म लिया और भगवान शंकर को अपने पति के रूप में पाने के लिए घोर तपस्या की। इसलिए शास्त्रों में उनका नाम ब्रह्मचारिणी कहा गया है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने वाले भक्त हमेशा तेज और ऐश्वर्य के सुख का आनंद लेते हैं। मां को ज्ञान और ज्ञान की देवी भी कहा जाता है। जो लोग देवी ब्रह्मचारिणी की भक्ति के साथ पूजा करते हैं, मां उन्हें हमेशा खुश रहने का आशीर्वाद देती हैं। वह व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा संयम, विश्वास रखता है। वह नैतिकता सिखाती है। मां ब्रह्मचारिणी की आराधना से जीवन में कई चुनौतियां आती हैं, जिन्हें दूर किया जा सकता है।

पूजा का महत्व

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार और संयम की वृद्धि होती है। जीवन के कठिन संघर्षों में भी उसका मन कर्तव्य पथ से विचलित नहीं होता और वह अपने काम में लगा रहता है और मां ब्रह्मचारिणी के भक्त को मां की कृपा से कठिनाइयों के बावजूद सफलता मिलती है।

पूजा की विधि
कंडा जलाने के बाद घी, हवन सामग्री, बताशा, एक जोड़ी लौंग, पान, सुपारी, कपूर, गूगल, इलायची, किशमिश, कमलगट्टा अर्पित करें। नवरात्रि के दूसरे दिन हवन में इन मंत्रों के जाप से मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें। हवन में माता ब्रह्मचारिणी के इस मंत्र का जाप करें- ओम ब्रं ब्रिं ब्रं ब्रह्मचारिणै नमः

नवरात्र के दूसरे दिन मां को चीनी का भोग लगाएं और चीनी का दान करें। इससे साधक को लंबी आयु की प्राप्ति होती है। योग शास्त्र के अनुसार यह शक्ति स्वाधिष्ठान चक्र में स्थित है। इसलिए स्वाधिष्ठान चक्र में ध्यान करने से यह शक्ति प्रबल होती है और हर जगह सफलता और विजय प्राप्त होती है। माता का स्वरूप दिव्य है। वह सफेद कपड़े पहने एक कन्या के रूप में है, जिसके एक हाथ में अष्टदल की माला और दूसरे में कमंडल है। वह अक्षय माला और कमंडलधारिणी, शास्त्रों के ज्ञान और तंत्र-मंत्र आदि के समावेश से जुड़ी हुई है। वह अपने भक्तों को सर्वज्ञ ज्ञान देकर विजयी बनाती है।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार