सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

महराजगंज जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

महराजगंज जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित निर्माण व विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गयी। बैठक के आरम्भ से पहले मंत्री जी द्वारा कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के कक्षा-09 से ऊपर के बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 14 बच्चों को लैपटॉप वितरण किया गया। बैठक के आरम्भ में जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार ने मंत्री पंकज चौधरी को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी जिला पंचायत अध्यक्ष सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया।

अर्जून पटेल
  • Jun 4 2023 2:02PM



महराजगंज जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित निर्माण व विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गयी। बैठक के आरम्भ से पहले मंत्री जी द्वारा कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के कक्षा-09 से ऊपर के बच्चों को मुख्यमंत्री बाल  सेवा योजना के अंतर्गत 14 बच्चों को लैपटॉप वितरण किया गया। बैठक के आरम्भ में जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार ने मंत्री पंकज चौधरी को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों  ने भी जिला पंचायत अध्यक्ष सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया। बैठक में दिनांक 19 अक्टूबर 2022 को हुई दिशा की बैठक की कार्रवाई की पुष्टि करते हुए कार्रवाई के अनुपालन की स्थिति की जानकारी समिति द्वारा ली गई।बैठक में मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना-एनआरएलएम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा समिति द्वारा की गई।  मंत्री जी ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि जनपद में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के संदर्भ में एक समयसीमा का निर्धारण कर उनके मरम्मत को सुनिश्चित करें और अगर इस संदर्भ में जनप्रतिनिधियों की कोई शिकायत है तो उसके अनुपालन के विषय मे उन्हें अवगत कराएं। विद्युत उपभोक्ताओं को आरसी जारी करने से पहले उन्हें जारी नोटिस की तामील हरहाल में सुनिश्चित करें और बिल भुगतान के संदर्भ में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाएं।

उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली के बिल की उपलब्धता की शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। गोपाला 220 केवीए विद्युत उपकेंद्र को 30 जुलाई तक उर्जिकृत करने के लिए भी कहा। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विभाग सुनिश्चित करें कि सरकारी कार्यक्रमों की सूचना जनप्रतिनिधियों को जरूर दें और उन कार्यक्रमो में उनकी उपस्थिति रहे। जल जीवन मिशन के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों के जल्द से जल्द मरम्मत का निर्देश दिया। उन्होंने रेलवे अंडरपासों के नीचे जल जमाव की समस्या के निस्तारण के संदर्भ में रेलवे को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। राजमार्ग संख्या 730एस (महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी) के चौड़ीकरण की जानकारी ली और निर्देश दिया कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना है और इसपर जल्द से जल्द कार्य शुरू करें। एक्सईएन द्वारा बताया गया कि प्रोजेक्ट स्वीकृत है और जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विधायक सदर द्वारा सिंदुरिया-सबया मार्ग व हनुमानगढ़ी-करमहा मार्ग की बदहाली का मुद्दा उठाये जाने पर मा. मंत्री जी ने यथाशीघ्र मरम्मत का निर्देश दिया। विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा बैंकों द्वारा मुद्रा सहित छोटे ऋणों के वितरण में हीलाहवाली का मुद्दा उठाये जाने पर बैंकों को अपनी कार्यप्रणाली को सुधारने और मुद्रा योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफल करने हेतु कैम्प लगाने सहित अन्य जरूरी कदम उठाने के संदर्भ में कड़ा निर्देश दिया।

विधायक सिसवां ने निचलौल तहसील स्थित प्राथमिक विद्यालय बंजारी पट्टी को मॉडल स्कूल के रूप में अन्य विद्यलयों के समक्ष पेश करने का अनुरोध किया, जिसको समिति ने सर्वसहमति से स्वीकार किया। समिति ने जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की भी जानकारी ली और निर्देश दिया कि सभी विभाग योजनाओं को पारदर्शी व समयबद्ध ढंग संचालित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश की सरकार अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। अधिकारी भी इसी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें। बैठक के अंत मे मंत्री जी ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को जनहित के मुद्दे उठाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और अधिकारियों को सभी जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेते हुए कार्य करने के लिए कहा। बैठक की समाप्ति की घोषणा करते हुए उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया। बैठक के अंत मे जिलाधिकारी महोदय ने समिति के निर्णयों के शत-प्रतिशत अनुपालन का आश्वासन दिया और कहा कि सभी अधिकारी मा. जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गंभीरता से लेते हुए अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, विधायक सदर जयमंगल कन्नौजिया, विधायक पनियरा  ज्ञानेंद्र सिंह, विधायक फरेंदा वीरेंद्र चौधरी, जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, सभी ब्लॉक प्रमुख सहित वरिष्ठ अधिकारी व अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार