सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IPL 2021: प्लेऑफ में जाने के लिए एक स्पॉट बकाया ... कौन करेगा क्वालीफाई और किसकी होगी हार, जानिए आंकड़े

आईपीएल 2021 का टूर्नामेंट कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगा. सभी टीम अपना जोरदार प्रदर्शन दिखा कर प्लेऑफ में जाने की तैयारियां कर रही है. जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर ली है. बता दें प्लेऑफ में अब केवल एक स्थान खाली है.

Abhinya
  • Oct 5 2021 12:51PM

आईपीएल 2021 का टूर्नामेंट कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगा. सभी टीम अपना जोरदार प्रदर्शन दिखा कर प्लेऑफ में जाने की तैयारियां कर रही है. जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर ली है. बता दें प्लेऑफ में अब केवल एक स्थान खाली है.

दिलचिस्प बात ये है की एक स्थान शेष है और तीन टीम प्लेऑफ में जाने की कोशिश कर रही है. आंकड़ों के हिसाब से देखे तो मुंबई इंडियंस, कोल्कता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स में से कोई एक ही टीम इस प्लेऑफ के स्पॉट पर कब्जा जमा सकती है. बता दें पंजाब किंग्स के पास में प्लेऑफ में क्वालीफाई करने का मौका है.

अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो टीम ने आईपीएल के इस दूसरे फेज में शानदार वापसी की है. कल हैदराबाद के खिलाफ जीत के बाद भले ही पॉइंट्स टेबल में उसके नाम के साथ क्वॉलिफाइड का टैग ना लगा हो, लेकिन उसने इसके लिए अपना दावा सबसे मजबूत कर लिया है. 13 मैच खेल चुकी कोलकाता के पास अभी 12 अंक है और वो पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान यानी अंतिम क्वॉलिफाइंग पोजिशन पर काबिज है. 

इयोन मॉर्गन की टीम गुरुवार को राजस्थान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती है तो उसका प्लेऑफ में जाना लगभग पक्का हो जाएगा. बता दें इसका कारण ये है कि तीनों टीमों में उसका नेट रन रेट 0.294 सबसे बेहतर है. हालांकि इस मैच में हार के बाद भी कोलकाता की टीम के पास क्वॉलिफाई कारने का चांस होगा. अगर मंगलवार को होने वाले इस मैच में राजस्थान की टीम मुंबई से हार जाती है और शुक्रवार को मुंबई की टीम हैदराबाद से हार जाती है तो कोलकाता आसानी से प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगा. 

वहीं दूसरी ओर राजस्थान के अगले दोनों ही मुकाबले बेहद कठीन होने वाले हैं. टीम 12 मैचों के बाद 10 अंक लेकर फिलहाल पॉइंट्स टेबल में छठें स्थान पर मौजूद है. अगर राजस्थान की टीम मुंबई और कोलकाता के खिलाफ होने वाले अपने दोनों मुकाबले जीत लेती है तो प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर जाएगी. मुंबई से जीतने से ज्यादा राजस्थान के लिए कोलकाता को हराना अहम है. अगर वो कोलकाता से हार जाती है तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. 

हालांकि राजस्थान का नेट रन रेट -0.337 बेहद खराब है, इसलिए उसके लिए प्लेऑफ में पहुंचने का सबसे आसान समीकरण अपने अगले दोनों मुकाबले जीतना है.

अगर बात करे मुंबई की टीम कि इस समय 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर मौजूद है. रोहित शर्मा की टीम के लिए प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करना ना सिर्फ उसकी जीत बल्कि राजस्थान और कोलकाता के मुकाबले पर भी निर्भर करता है. सबसे पहले मंगलवार को मुंबई को राजस्थान को हराना होगा. इसके बाद उसे उम्मीद करनी होगी कि राजस्थान की टीम अपने अगले मैच में कोलकाता के खिलाफ जीत जाए. 

यही नहीं फिर उसे अपने अंतिम लीग मैच में हैदराबाद को भी हराना होगा, इस तरह से मुंबई की टीम बिना रन रेट के झंझट में पड़कर प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर सकती है. अगर अंत में रन रेट पर ही बात आती है तो मुंबई (-0.453) के हालात इतने बेहतर नजर नहीं आते हैं. 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार