सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Gyanvapi: कमीशन सर्वे की रिपोर्ट आज कोर्ट को सौंपेगा... सामने मिले साक्ष्यों को भी नहीं मान रहे हैं इस्लामिक कट्टरपंथी...

काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में स्थित ज्ञानवापी विवादित ढाँचे के अंदर एक कुएँ से शिवलिंग मिला है, जिसे नमाजियों ने वजूखाना बना कर रख दिया था। अर्थात, वो वहाँ पर अपने हाथ-पाँव धो कर वर्षों से भोले बाबा को अपमानित कर रहे थे।

Akshat Shrotry
  • May 17 2022 8:57AM

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट आज कमीशन कोर्ट को सौंपेगा। पिछले कल जानकारी मिली थी कि विवादित ढाँचे के अंदर 12 फिट का शिवलिंग मिला था। जिसके बाद से बहुत सी बातें साफ़ हो गई कि कैसे बर्षों पहले मंदिर को गिरा कर यहाँ विवादित ढांचा तैयार किया गया। भारत में आपको कई ऐसे स्थान मिलेंगे जहाँ इस्लामिक आक्रमणकारियों ने न सिर्फ भारत में लूटपाट की बल्कि हमारे कई हिन्दू मंदिरों को भी तोड़ा।

 आयोध्या इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। लेकिन पहले तो इस्लामिक आक्रमणकारी बाहर से आकर लूटपाट करते थे लेकिन अब हमारे देश में ही कुछ इस्लामिक कट्टरपंथी लोग पैदा हो गए हैं जो सामने मिले ज्ञानवापी के सबूतों को मानने से इंकार कर रहे हैं। गलती को मान लिया जाए तो गलती कहलाती है लेकिन देख कर भी न देखना अपराध होता है।

 काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में स्थित ज्ञानवापी विवादित ढाँचे के अंदर एक कुएँ से शिवलिंग मिला है, जिसे नमाजियों ने वजूखाना बना कर रख दिया था। अर्थात, वो वहाँ पर अपने हाथ-पाँव धो कर वर्षों से भोले बाबा को अपमानित कर रहे थे। संस्कृत में श्लोक से लेकर त्रिशूल और ॐ तक, ज्ञानवापी में अदालत के निर्देश पर हुए सर्वे में इतने सबूत मिले कि सब कुछ साफ़ हो गया।

 इतिहास को खोल कर देखा जाए तो इन्हीं मंदिरों में से एक था पद्मेश्वर मंदिर, जिसे काशी विश्वनाथ मंदिर के सामने ही बनवाया गया था। ऐसा विवरण मिलता है कि 14वीं शताब्दी के अंत तक वाराणसी पुनः अपने पुराने गौरव की तरफ लौटने लगा था।

 200 वर्ष पूर्व ऐबक-गोरी के विध्वंस से लोग उबर चुके थे। बाहर से लोग भी यहाँ आकर बस रहे थे। बाद में गुरु नानक भी काशी की तीर्थयात्रा के लिए आए थे, लेकिन तुगलक के समय ही जैन आचार्य जिनप्रभ सूरी के भी काशी तीर्थाटन का विवरण मिलता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार