सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बड़ा झटका... रांची भूमि घोटाला मामले में ईडी ने भेजा समन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय ने रांची भूमि घोटाला में समन भेजा है।

pragyashikha vashishtha
  • Dec 11 2023 11:46AM
झारखंड के  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन  निदेशालय ने रांची भूमि घोटाला में समन भेजा है।  जिसमें आज 11 दिसम्बर  2023 को पूछ-ताछ के लिए बुलाया है।  बता दें कि  ईडी अब तक इस घोटाले में 14 लोगों को आरोपित घोषित कर चुकी  है।

इस केस में सितंबर में बड़ी कार्रवाई करते हुए ईडी ने विष्णु अग्रवाल से जुड़ी तीन संपत्तियों को अस्थाई तौर पर अटैच कर लिया कर लिया था, जिसमें चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन के अलावा पुगड़ू व सिरमटोली की जमीन शामिल थीं। इन तीनों जमीनों की कीमत 161.64 करोड़ रुपए आंकी गई थी। 

बता दें कि आरोपित लोगों ने भूमाफियों के साथ मिलकर भू-माफियाओं के पक्ष में फर्जी तरीके से इन भू-खंडों का म्यूटेशन किया था। जानकरी है कि ईडी ने इस घोटाले कि  जाँच IPC की विभिन्न धाराओं में की है।  बताया जा कि इस घोटाला में कई अधिकारीयों की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। 

जिसमें निम्न अधिकारी शामिल है : भानु प्रताप प्रसाद ,अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानु प्रताप प्रसाद, छवि रंजन, आईएएस (पूर्व डीसी रांची), दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, विष्णु कुमार अग्रवाल।  

बता दें कि अब तक जाँच के दौरान केंद्रीय जाँच एजेंसी इस रांची भूमि घोटाले में 236 करोड़ की संपत्ति जप्त कर चुकी है।  जानकरी है कि ईडी की जाँच के दौरान पता चला था की सरकारी अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके भू माफिया प्रदेश में गोरखधंधा कर रहे है। जिसके साथ-साथ भूमाफियों द्वारा जमीनों का मालिकाना हाफ हड़पा जा रहा है।  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार