सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Air Pollution : जहरीली हवा में आज भी सांस ले रही 'दिल्ली', इतना है AQI

दिल्ली की हवा आज भी खराब श्रेणी में दर्ज की गई है तो वहीं नोएडा की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. जानिए कबतक दिल्लीवासियों को मिलेगी साफ हवा...

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 23 2021 10:27AM

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है, और अभी भी इसमें कोई सुधार की गुंजाइश भी नहीं है। देश की राजधानी में लगातार AQI 300 से ऊपर ही है।  दिल्ली में कई इलाके तो ऐसे भी है जहाँ पर प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा है, और हवा 'बेहद खराब' की श्रेणी में है। 

‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ मुहिम तेज

प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ मुहिम के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी गई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ चौक पर पहुंचकर इसकी शुरुआत की. 

लोगों से यह गुजारिश की गई है कि जब भी वे रेड लाइट पर गाड़ी खड़ी करें तो इंजन ऑफ कर लें. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि राजधानी दिल्ली में जो वायु प्रदूषण है उसमें सिर्फ 30% प्रतिशत हिस्सा दिल्ली का है. उन्होंने कहा कि बाकी का हिस्सा यानि 70% प्रदूषण एनसीआर व अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रेवश करता है.

26 नवंबर तक बढ़ाई गई ये पाबंदिया

दिल्ली में गैर-जरूरी सामान वाले ट्रकों के लिए नो एंट्री प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को 10 निर्देश जारी किए गए थे, जिसमें शहर में गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और अगले आदेश तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना शामिल है, जबकि हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है.

दिल्ली सरकार ने 21 नवंबर तक शहर में निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। उसने अपने कर्मचारियों को रविवार तक घर से काम करने का भी आदेश दिया था. शहर सरकार ने पहले रविवार तक सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद करने की घोषणा की थी और 17 नवंबर तक निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन अब इन सभी पाबंदियों को बढ़ा कर 26 नवंबर तक कर दिया गया है। 

नोएडा का स्तर पंहुचा 400 पार 

हवा की गुणवत्ता की खराबी से न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरा एनसीआर परेशान है, नोएडा में आज का AQI 400 के ऊपर ही है। आज दिन में तेज सतही हवाएं चलने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आने की संभावना है. बता दें कि रविवार की सुबह भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 382 रहा. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार