सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Cyclone Jawad: इन राज्याें में तेजी से रफ्तार पकड़ रहा 'जवाद' तूफान, ओडिशा में भी जारी हुआ अलर्ट

माैसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी कि यह तूफान शनिवार सुबह ओडिशा के तटों से टकरा सकता है.

Geeta
  • Dec 3 2021 7:32PM

देश के कई राज्यों में काेराेना के नए वेरिएंट के बाद एक और खतरा मंडरा रहा है. जानकारी के मुताबिक देश के कई राज्याें पर चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) का अलर्ट जारी कर दिया गया है. माैसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी कि यह तूफान शनिवार सुबह ओडिशा के तटों से टकरा सकता है.

माैसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व का ऊपर दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 32 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसके उत्तर आंध्र प्रदेश से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

बताया जा रहा है कि यह तूफान 4 दिसंबर की सुबह, 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश की आशंका है. गृह मंत्रालय 24 घंटे स्थिति की समीक्षा कर रहा है और लगातार राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस तूफान के तट से टकराने के बाद हवाओं की 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. खतरे को देखते हुए ओडिशा के चार जिले- गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. तूफान के खतरे को देखते हुए निचले इलाकों में रह रहे लोगों को हटाया जा रहा है.

ताजा जानकारी के लिए आपकाें बता दें कि विशाखापट्टनम में शुक्रवार और शनिवार को स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी का घोषणा की गई है. इससे निपटने के लिए तटीय राज्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की कुल 29 टीमों को ओडिशा में तैनात कर दिया है. ये टीमें राज्यों में नावों, पेड़ काटने वालों औजार, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं. जबकि 33 एनडीआरएफ टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है. साथ ही, कोस्ट गार्ड की कई टीमें भी तैनात कर दी गई हैं.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार