सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

क्रांति दिवस पर मेरठ में शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे सीएम योगी

क्रांतिकारियों के सम्मान में पहली बार कोई सीएम पहुंच रहा मेरठ, राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय और विक्टोरिया पार्क में होंगे कई कार्यक्रम

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • May 9 2022 11:29PM

इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1857 की क्रांति के 165 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में क्रांति दिवस पर आगामी मंगलवार को क्रांति की धरती कहे जाने वाले मेरठ पहुंचकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और शहीदों के परिजनों का सम्मान करने वाले हैं। क्रांतिकारियों के सम्मान में पहली बार कोई सीएम मेरठ पहुंच रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले क्रांति दिवस के आयोजन में किसी भी मुख्यमंत्री के पहुंचने की सूचना नहीं है। यहां सीएम योगी राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय और विक्टोरिया पार्क में क्रांति दिवस पर आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे। इसके अलावा वह निर्माणाधीन ट्रांजिट हास्टल, आरआरटीएस परियोजना और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान सीएम योगी क्रांतिकारी नायक और 1857 की क्रांति के अग्रदूत शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। अमर जवान ज्योति, शहीद मंगल पांडेय और शहीद स्मारक स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। सीएम योगी मेरठ में विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें 861 लाख की सात परियोजनाओं का शिलान्यास और 5810 लाख की 11 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा मंडलीय समीक्षा बैठक में मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और बागपत जिले के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा भी करेंगे। बता दें 1857 की क्रांति के दौरान आठ अप्रैल को मंडल पांडेय को फांसी दी गई थी। जिसके बाद नौ मई को चर्बी युक्त कारतूस का विरोध करने पर 85 सैनिकों का कोर्ट मार्शल किया गया। 10 मई को 85 सैनिकों ने मेरठ में बगावत कर दी और 11 मई को सैनिकों ने दिल्ली पर कब्जा किया। जिसके बाद 13 मई से 31 मई तक देश के कई जिलों में क्रांति की लहर आ गई।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार