सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

इंटरनेट में तेजी से वायरल हो रहा हांटेड गेम 'चार्ली चार्ली' छोटी उम्र के बच्चे हो रहे डिप्रैशन का शिकार,

अभिभावक रखे बच्चो का विशेष ध्यान,कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं खेल रहा 'चार्ली चार्ली',

जीतेन्द्र चिमनानी
  • Jan 31 2021 4:14PM
इंटरनेट का इस्तेमाल आज हम सब के लिए रोजमर्रा की आदत बन चुका है,हमारे जीवन में इंटरनेट ने एक विशेष स्थान ले लिया है, आज के युग में इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती, सोशल मीडिया जैसे वॉट्सएप फेसबुक Instagram प्लेटफार्म ने हमारे जीवन में विशेष स्थान ले लिया है। कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज ने बच्चो को भी इंटरनेट की दुनिया से जोड़ दिया है।कभी कभी अभिभावक भी अपने समय के लिए बच्चो को स्मार्टफोन दे देते है,बच्चे भी स्मार्टफोन पर यूट्यूब विडियोज देख मन बहला लेते है मगर क्या आपने कभी यह जाननेे की चाह रखी की इंटरनेट की इस दुनिया में आपके बच्चे क्या देख रहे है और क्या सीख रहे है, अगर आप आने बच्चो के देखे जा रहे विडियोज से वंचित है तो हों जाइएगा सावधान, क्योंकि इंटरनेट में तेजी से वायरल हो रहा हांटेड गेम 'चार्ली चार्ली'।
क्या है यह गेम 'चार्ली चार्ली' ?
यपुट्यूब पर रोजाना लाखो विडियोज अपलोड होते है इन विडियोज को जीतने ज्यादा बार देखा जाता है उस हिसाब से वीडियो अपलोड करने वाले की कमाई भी होती है, इस कमाई के चक्कर में 'चार्ली चार्ली' गेम के नाम से वीडियो अपलोड किया जा रहा है जिसमे एक कागज पर yes no लिख कर दो पेंसिल को एक के ऊपर एक रख कर क्रॉस बनाया जाता है, जिस जगह ये वीडियो बनाया जाता है वहा किसी प्रकार की लाइट नहीं होती अंधेरे में यह वीडियो बनाकर डर का माहौल बनाया जाता है,दावा किया गया है इस गेम के माध्यम से आप आत्माओं से बात कर सकते है, पेपर पर पेंसिल रखकर पूछा जाता है 'चार्ली चार्ली आर यू डेयर' , लगातार पूछने पर पेंसिल खुद ही अपनी दिशा बदलकर कागज पर लिखे yes की तरफ घूम जाती है और आत्माओं से बात करने का दौर होता है शुरू। 
 
 वीडियो से प्रेरित आज कल के बच्चे रात के अंधेरे में कागज और पेंसिल रख 'चार्ली चार्ली आर यू डेयर' जैसे भूतिया गेम को खेलने का प्रयास कर रहे है इंटरनेट में प्रचिलित होने से बचें एक दूसरे को इस खेल के बारे में अपना अनुभव बता रहे है,जो इन बच्चो के भविष्य के लिए बेहद ही खतरनाक है।इस प्रकार के गेम से बचो के मन में भय वा डर का वातावरण निर्मित हो रहा है जिससे बच्चे के भविष्य को खतरा हो सकता है, ऐसे कई मामले में देखा गया है कि बच्चा ऐसे वीडियो देख कर इतना डर जाते है कि वह डिप्रैशन का शिकार तक हो जाते है।गत कुछ वर्ष पहले ऐसा ही एक ऑनलाइन गेम 'ब्ल्यू व्हेल, प्रचलित हुआ था जिसने दुनिया भर में कई बच्चो की जान तक ले ली।।
 
ऐसे वीडियो अपलोड करने वालों पर हो प्रशासनिक कार्रवाई
चंद रुपयों की कमाई करने के लिए हजारों लाखों बच्चों के के दिमाग के साथ खिलवाड़ करने वाले वीडियो अपलोडर के ऊपर कोई गाइडलाइन जारी नहीं है परिणाम स्वरूप रोजाना यूट्यूब प्लेटफार्म में ऐसे कई वीडियो अपलोड कर दिए जाते हैं जो छोटे बच्चों की दिमाग और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं आवश्यकता है बच्चों को मानसिक रोगी बना रहे हैं ऐसे यूट्यूब अपलोडर के विरुद्ध कठोर कानून बनाया जाए व उनके विरुद्ध मामला दर्ज कर प्रशासनिक कार्रवाई की जाए।
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार