सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीत बिंदियारानी ने दिखाया कमाल... जानें उनके बारे में

बिंदियारानी ने स्नैच में 86 का स्कोर किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में 116 का स्कोर बनाया. यानी कि उन्होंने कुल 202 किलो का स्कोर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया है.

Geeta
  • Jul 31 2022 7:40PM

 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे दिन भारत की झोली में 3 मेडल शामिल हुए, जिसे मिला कर भारत के पास अब पांच मेडल हो गए हैं. आज जहां मीराबाई चानू और जेरेमी ने गोल्ड दिलाया तो वहीं बिंदियारानी देवी ने सिल्वर अपने नाम किया. बिंदियारानी देवी की बात करें तो उन्होंने वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 55 किलो भारवर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. 

बिंदियारानी ने स्नैच में 86 का स्कोर किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में 116 का स्कोर बनाया. यानी कि उन्होंने कुल 202 किलो का स्कोर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया है. वेटलिफ्टिंग में सिल्वर जीतने पर बिंदियारानी देवी काफी खुश नजर आईं. उन्होंने कहा- मैं पहली बार कॉमनवेल्थ में खेली और सिल्वर जीतकर बहुत खुश हूं.

उन्होंने कहा कि आज मेरी जिंदगी की सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस थी. हालांकि, मेरे हाथ से गोल्ड फिसल गया. जब मैं पोडियम पर थी, तब सेंटर में नहीं थी. अगली बार ज्यादा बेहतर करने की कोशिश करूंगी. खास बात यह है कि कॉमनवेल्थ 2022 मे भारत को चारों पदक अब तक वेटलिफ्टरों ने दिलाए हैं. जहां टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने 49 किलो भारवर्ग में सोना जीता था. वहीं संकेत महादेव और गुरुराजा पुजारी क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे थे.

ऐसा रहा है बिंदियारानी का सफर 

मणिपुर की बिंदियारानी देवी भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के केंद्र में अपनी ट्रेनिंग करती हैं. लेकिन जब कोरोना महामारी की वजह से जब इस केंद्र को बंद कर दिया गया, तो बिंदियारानी ने स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू की कोच रह चुकीं अनीता चानू के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लिया.

बिंदियारानी देवी ने मलेशिया के पेनांग में आयोजित 2016 विश्व युवा चैम्पियनशिप में इंटरनेशनल डेब्यू किया और 10वें स्थान पर रही थीं. 23 साल की बिंदियारानी देवी साल 2019 में हुए साउथ एशियन गेम्स में उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया. साल 2019 में बिंदियारानी ने कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था.

जिसके बाद अब एक बार फिर से कमाल दिखाते हुए बिंदियारानी देवी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल हासिल किया. बिंदियारानी देवी ने 55 किलो भारवर्ग में भारत के लिए यह मेडल जीता. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का यह चौथा पदक है. इससे पहले मीराबाई चानू ने सोना जीता था. वहीं संकेत महादेव और गुरुराजा पुजारी क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे थे.

  

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार