सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

वो कौन सी पेंशन थी जो आज़म जैसों को दे रही थी भारत की सेक्युलर राजनीति.. बन्द करने का माद्दा केवल योगी ने दिखाया

आजम खां को एक और झटका, आपराधिक मुकदमों के चलते सरकारी लाभ पर रोक

Shiv Kumar
  • Feb 25 2021 6:38PM
सीतापुर जेल में बंद आजम खां की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आजम के साथ- साथ अपराध में साथी रहे उनके परिवार को भी निशाने पर ले रही है। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने आजम खां को पेंशन के रूप  में मिलने वाले 20,000 रुपये पर रोक लगा दी है।

लोकतंत्र सेनानी पेंशन पर रोक

दरअसल सपा सांसद आजम खां को सरकार की ओर से लोकतंत्र सेनानी पेंशन मिल रही थी जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने रोक लगा दी है। डीएम ने पेंशन रोकने का कारण आजम पर चल रहे आपराधिक मुकदमो को बताया है। दरअसल डीएम का कहना है कि उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज होने के कारण शासन स्तर से यह निर्णय लिया गया है। देश में आपातकाल के समय जेल जाने वालों के लिए सपा शासन ने लोकतंत्र सेनानी का दर्जा देते हुए पेंशन की शुरुआत की थी।

मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व वाली सरकार ने शुरु की थी पेंशन

बता दें कि लोकतंत्र सेनानी पेंशन की व्यवस्था मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व वाली सरकार के समय 2005 में प्रभावी हुई थी। रामपुर जिले में प्रारंभ में 37 लोगों को यह पेंशन मिलती थी, जिनकी संख्या अब 35 रह गई है। शुरू में पेंशन की रकम पांच सौ रुपये प्रतिमाह थी, जो बाद में बढ़कर 20 हजार रुपये हो गई है।

आजम खां आपातकाल के दौर में गए थे जेल


बता दें कि आजम खां आपातकाल के दौर में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र संघ से जुड़े थे और उस समय जेल भी गए थे। जिसके चलके लोकतंत्र सेनानी पेंशन की शुरुआत से ही उन्हें इस पेंशन का लाभ मिलना शुरु हो गया था। शुरु में रकम पांच सौ रुपये प्रतिमाह मिलती थी जो बढकर अब 20 हजार रुपये हो गई थी। पर शासन स्तर से रामपुर जिले के लोकतंत्र सेनानियों के नाम की ताजी सूची जारी की गई है, जिसमें आजम खां का नाम नहीं है।

आपराधिक मुकदमों के चलते रुकी पेंशन

दरअसल इस सूची में अब 35 लोगों का ही नाम है। इस पर डीएम आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि मेरी जानकारी के मुताबिक आपराधिक मुकदमे दर्ज होने की वजह से सांसद आजम खां की पेंशन रोकी गई है। आजम खां पर 85 मुकदमें विचाराधीन हैं।

दरअसल आजम खां के आपराधिक आंकडें सभी को पता हैं, ऐसे में सरकारी लाभ देना प्रशासन को उचित नहीं लगा। आजम खां पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। हाल में ही उनके हमसफर रिसॉर्ट पर जमीन खाली कराने के आदेश दिए गये हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

Thanks to UP. Govt.Jai Hind.

  • Guest
  • Feb 25 2021 8:05:52:817PM

Thanks to UP. Govt.Jai Hind.

  • Guest
  • Feb 25 2021 8:05:52:587PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार