सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

India vs Australia 1st Test Match: कई सारे रिकॉर्डों के साथ ख़त्म हुआ पहला टेस्ट मैच

एडिलेड ओवल पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम की दूसरी पारी महज़ 36 रन पर सिमट गई, जो अब टेस्ट इतिहास में भारत का सबसे कम स्कोर है।

Sudarshan Sports Desk
  • Dec 19 2020 11:07PM
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 8 विकेट से हारने के बाद टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का अपना सबसे कम स्कोर दर्ज किया। एडिलेड ओवल पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम की दूसरी पारी महज़ 36 रन पर सिमट गई, जो अब टेस्ट इतिहास में भारत का सबसे कम स्कोर है।  इससे पहले एक पारी में भारत का सबसे कम स्कोर 42 रन था. भारतीय पारी 1974 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स 42 रनों पर सिमट गई थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया के बनाए 36 रन क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम का बनाया चौथा सबसे कम स्कोर है। 

टेस्ट क्रिकेट का चौथा सबसे छोटा स्कोर

इस सूची में नंबर-1 पर न्यूजीलैंड टीम है, जिन्होंने 25 मार्च, 1955 को इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में एक पारी में 26 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है जो टेस्ट में दो बार 30-30 रनों पर ऑल आउट हुई है। पहले 13 फरवरी, 1896 को पोर्ट एलिजाबेथ में इंग्लैंड के खिलाफ तो दूसरी बार 14 जून, 1924 को बर्मिंघम में भी इंग्लैंड के खिलाफ. तीसरे नंबर पर भी दक्षिण अफ्रीका का कब्जा है जो एक अप्रैल, 1899 को इंग्लैंड के खिलाफ केपटाउन में एक पारी में 35 रन ही बना पाई थी। चौथे नंबर दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टीमें संयुक्त रूप से भारत के साथ हैं। दक्षिण अफ्रीका ने 12 फरवरी, 1932 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 36 रन बनाए थे। आस्ट्रेलिया ने 29 मई,1902 को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में एक पारी में 36 रन बनाए थे।

भारत ने तोड़ा 96 साल पुराना रिकॉर्ड

एडिलेड में टीम इंडिया ने 96 साल पुराना का एक अनचाहा रिकार्ड भी तोड़ा है. डे-नाइट टेस्ट मैच की दूसरी पारी में में भारत का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका. इस मैच से पहले ऐसा वाकया टेस्ट इतिहास में आज से 96 साल पहले यानी कि 14 जून, 1924 को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच हुआ था जब दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 30 रन ही बना पाई थी और उसका कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका था।

दक्षिण अफ्रीका के लिए उस पारी में कप्तान हार्बी टेलर ने सबसे ज्यादा सात रन बनाए थे जबकि चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे। भारत की तरफ से आज तीन बल्लेबाज(पुजारा, रहाणे, और अश्विन)  शून्य पर आउट हुए।

सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने मयंक

इसी मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका मार उन्होंने टेस्ट में अपने 1000 रन पूरे किए। मयंक का ये 12वां टेस्ट है। उनसे आगे विनोद कांबली और चेतेश्वर पुजारा हैं। कांबली ने 14 पारियों में तो पुजारा ने 18 पारियों में 1000 रन बनाए थे।

हेजलवुड ने पूरे किये 200 टेस्ट विकेट

एडिलेड के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज जॉश हेजलवुड ने शानदार पांच विकेट झटके। हेजलवुड ने मात्र पांच ओवरों में 8 रन देकर पांच विकेट हासिल किए, जो कि पिछले 73 सालों में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ द्वारा लिया गया सबसे किफायती 5-विकेट हॉल है। टेस्ट क्रिकेट में अपना आठवां पांच विकेट हॉल दर्ज करने वाले हेजलवुड ने आज टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार