सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

योगी राज में खूब होगी मोटे अनाज की पैदावार... सरकार ने दिया 20 लाख रुपये का अनुदान

उत्तर प्रदेश सरकार देश में मोटे अनाजों की खेती की पैदावार को बढ़ावा देने में योगी सरकार भरसक प्रयास कर रही है।

pragyashikha vashishtha
  • Dec 11 2023 6:01PM

उत्तर प्रदेश सरकार देश में मोटे अनाजों की खेती की पैदावार को बढ़ावा देने में योगी सरकार भरसक प्रयास कर रही है।  जिसके मध्यनजर प्रशासन साल 2023 में  मिलेट्स ईयर ऑफ दी ईयर मनाने जा रहा  है।

जिसके उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत मिलेट्स बीज उत्पादन हेतु सीडमनी, मिलेट्स प्रसंस्करण, पैकिंग सह विपणन केंद्र, मिलेट्स मोबाइल आउटलेट एवं मिलेट्स स्टोर खोलने पर 20 लाख रुपये तक अनुदान दे रही है।  

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए खास पहल की है। इस पहल के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलेट्स (मोटा अनाज) स्टोर खोलने पर 20 लाख रूपये तक का अनुदान देने का फैसला लिया है। सरकार से सरकारी धन व अनुदान लेने के लिए केवल अगले 5 दिनों का समय है।

 बता दें कि मिलेटस मोटे अनाज (श्री अन्न) को कहा जाता है। पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी मोटे अनाज के उत्पादन के बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। मिलेट्स अथवा मोटे अनाज की श्रेणी में जौ, ज्वार, बाजरा, रॉगी, कांगनी, कुटकी तथा चीना जैसी फसलों को रखा गया है। 

मिलेट्स यानि मोटा अनाज स्वास्थ्य का खजाना है। मोटा अनाज (मिलेट्स )खाने वाले लोग जल्दी से बीमार नहीं पडते हैं। अधिक स्वस्थ रहते हैं तथा मिलेट्स खाने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अधिक होती है।

मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। मिलेट्स की खेती को बढ़ावा की खास योजना के तहत ही उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विशेष योजना की घोषणा की है। हम आपको उस पूरी योजना की जानकारी दे रहे हैं।

जानकरी है कि योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश सरकार मिलेट्स स्टोर खोलने पर सब्सिडी दे रही है। इसके लिए 11 दिसंबर दोपहर 12 बजे से 16 दिसंबर रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन/बुकिंग की जा सकती है। इस योजना के लिए किसान कृषि विभाग के पोर्टल www.agriculture.up.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

मिलेट्स स्टोर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए 11 दिसंबर दोपहर 12 बजे से 16 दिसंबर रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन/बुकिंग की जा सकती है , स्वयं सहायता समूह/कृषक उत्पादक संगठन/उद्यमी/किसानों की तरफ से मोबाइल आउटलेट/मिलेट्स स्टोर में से किसी एक के लिए ही आवेदन किया जाएगा. इसके लिए किसान कृषि विभाग के पोर्टल www.agriculture.up.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार