सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP Police Recruitment 2023: यूपी सरकार का बड़ा फैसला...यातायात पुलिस के लिए इतने पदों पर होगी भर्ती

यूपी पुलिस के लिए अच्छी खबर आयी है. दरअसल लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय यातायात पुलिस में रिक्त चल रहे मुख्य आरक्षी और आरक्षी के 2287 पदों को भरने की तैयारी में है.

Divya Kumari
  • Dec 9 2023 10:43AM
यूपी पुलिस के लिए अच्छी खबर आयी है. दरअसल लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय यातायात पुलिस में रिक्त चल रहे मुख्य आरक्षी और आरक्षी के 2287 पदों को भरने की तैयारी में है. बताया जा रहा है की इनको प्रशिक्षण देने के बाद जिलों में तैनात किया जाएगा. सभी ADJ जोन और पुलिस कमिश्नर से नागरिक पुलिस के मुख्य आरक्षी और आरक्षी मांगे गए हैं.

बता दें इस यूपी पुलिस के रिक्त पदों से कमिश्नर रेट और जिलों में होने वाली जाम की समस्या से खासी राहत मिल सकती है. बता दें कि DGP विजय कुमार ने हाल ही में सभी ADG जोन और पुलिस कमिश्नर को पत्र भेजकर यातायात पुलिसकर्मियों के नामांकन, चयन, प्रशिक्षण, नियुक्ति और स्थानांतरण आदि के संबंध में जारी सभी आदेशों को अतिक्रमित करते हुए नए आदेश जारी किए हैं. 

दरअसल, प्रदेश के समस्त कमिश्नरेट एवं जिलों में नागरिक पुलिस से यातायात पुलिस के लिए मुख्य आरक्षी के 1512 और आरक्षी के 4336 पद आवंटित हैं. यातायात निदेशालय द्वारा जिलों से प्राप्त सूचना के मुताबिक इनमें मुख्य आरक्षी के 100 पद और आरक्षी के 2187 पद रिक्त चल रहे हैं. 

इन पदों को भरने के लिए 35 वर्ष से कम आयु के आरक्षी और 55 वर्ष से कम उम्र के मुख्य आरक्षी की जुरुरत हैं. इनका चयन ज्येष्ठता के आधार पर किया जाएगा. कर्मियों के चयन के दौरान उनके ओवरवेट नहीं होने का खास ध्यान रखने को कहा गया है.
 
सातों कमिश्नरेट में आरक्षियों की कमी

जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सातों कमिश्नरेट में आरक्षी के पद के सीट खाली हैं, जबकि मुख्य आरक्षी स्वीकृत पदों से ज्यादा तैनात हैं. लखनऊ में 119 मुख्य आरक्षियों की जगह 162 तैनात हैं. जबकि 495 आरक्षी में से 171 पद रिक्त हैं. गौतम बुद्ध नगर में 87 की जगह 227 मुख्य आरक्षी तैनात हैं, जबकि 179 आरक्षी के पद रिक्त हैं. 

 
कानपुर में भी 38 की जगह 227 मुख्य आरक्षी हैं, जबकि आरक्षी के 117 पद रिक्त हैं. वाराणसी में 78 की जगह 110 मुख्य आरक्षी हैं, जबकि आरक्षी के 104 पद रिक्त हैं. आगरा में 73 की जगह 168 मुख्य आरक्षी तैनात हैं, जबकि आरक्षी के 161 पद रिक्त हैं. प्रयागराज में 60 की जगह 94 मुख्य आरक्षी हैं, जबकि आरक्षी के 104 पद रिक्त हैं. गाजियाबाद में 78 के बजाय 260 मुख्य आरक्षी हैं, जबकि आरक्षी के 31 पद रिक्त हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार