सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जिसकी शुरुआत राजकोट अधिवेशन में पंडाल के अंत में बैठकर हुई है और वो आज मुख्य अतिथि बनकर यहां खड़ा है- अमित शाह

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन राजधानी दिल्ली के बुराड़ी स्थित डीडीए मैदान में कल यानी बृहस्पतिवार से शुरू हो गया

Sumant Kashyap
  • Dec 8 2023 2:31PM

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन राजधानी दिल्ली के बुराड़ी स्थित डीडीए मैदान में कल यानी बृहस्पतिवार से शुरू हो गया. आज यानी शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह यहां पहुंचे और अधिवेशन का विधिवत उद्घाटन किया. गृह मंत्री शाह ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की.

वहीं, गृहमंत्री अमित शाह का संबोधन करते हुए कहा कि  भारत का समय आ गया है. हर समस्या के समाधान के लिए आज विश्व भारत की ओर आशा के साथ देख रहा है. उन्होंने आगे कहा कि आप सभी युवाओं की जिम्मेदारी है कि ये जो परिवर्तन आया है, इस परिवर्तन को सातत्यपूर्ण बनाते हुए हमारी कल्पना के भारत की रचना आपको करनी है.

अमित शाह ने कहा कि युवाशक्ति किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी होती है और युवाशक्ति ही देश एवं समाज को शिखर पर ले जाने का काम करती है. केंद्रीय गृहमंत्री ने आगे कहा कि भारत में ढेर सारे युवाओं ने युग परिवर्तन किया है. आपको तो रास्ता तलाशने की भी जरूरत नहीं है, 75 वर्षों में विद्यार्थी परिषद की पीढ़ियों ने ज्ञान, शील, एकता का जो रास्ता बनाकर रखा है, उसी रास्ते पर आपको चलना है. उन्होंने आगे कहा कि आपको सिर्फ संकल्प लेने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव और अमृतकाल का जो संकल्प नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सामने रखा है, वो आपके लिए है. क्योंकि इसे देखने के लिए आप सभी होंगे. अमित शाह ने कहा कि 
जब आजादी के 100 वर्ष पूरे हों, तब उस आजादी के लिए बलिदान देने वाली सभी हुतात्माओं की कल्पना का भारत बनाने की जिम्मेदारी विद्यार्थी परिषद जैसे संगठन की है, मेरे सामने जो विराट युवाशक्ति बैठी है उसकी है.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 1949 से 2023 तक की यात्रा देश के विकास के साथ-साथ जुड़ी है. उन्होंने आगे कहा कि ढेर सारी चीजों में विद्यार्थी परिषद ने स्व जोड़ने का संघर्ष किया है. चाहे भाषा का आंदोलन हो, शिक्षा का आंदोलन हो, चाहे संस्कृति को बरकरार रखना हो. अमित शाह ने कहा कि हर चीज में स्व का महत्व विद्यार्थी परिषद ने समाज को युवाओं के माध्यम से बताया है.

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद ने अनेक मौकों पर संघर्ष किया. शाह ने कहा कि ज्ञान, शील, एकता के अपने मूलमंत्र को आत्मसात करते हुए, धैर्यपूर्वक एक पथ का निर्माण किया और देश के सामने, शिक्षा जगत के सामने एवं देश की सीमाओं के सामने जो भी चुनौतियां आईं, उस हर चुनौती के साथ विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने संघर्ष किया है. उन्होंने आगे कहा कि ये देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं आज यहां राष्ट्रीय अधिवेशन के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर कितना गौरव महसूस कर रहा हूं, ये मैं आपको समझा नहीं पाऊंगा. उन्होंने आगे कहा कि ये अनुभव वही व्यक्ति कर सकता है, जिसकी शुरुआत राजकोट अधिवेशन में पंडाल के अंत में बैठकर हुई है और वो आज मुख्य अतिथि बनकर यहां खड़ा है.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार