सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

क्यों महत्वपूर्ण है COP28 का आयोजन..भविष्य के चिंताओं को कैसे करेगा दूर ?

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन यानी सीओपी 28 की शुरुआत गुरुवार यानी की 30 नवंबर को हो चुकी है. यह सम्मलेन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में हुई है.

Divya Kumari
  • Dec 1 2023 4:12PM
विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन यानी सीओपी 28 की शुरुआत गुरुवार यानी की 30 नवंबर को हो चुकी है. यह सम्मलेन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में हुई है. दरअसल आज के जलवायु परिवर्तन से जुड़ी चुनौतियां के सामना करने के लिए  COP28 का आयोजन होना बहुत महत्वपूर्ण है. बता दें यह सम्मलेन 13 दिन तक चलेगा. इस सम्मलेन में दुनियाभर के नेता शामिल हो रहे हैं.   

क्या है विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम 

दरअसल संयुक्त अरब अमीरात UAE के राजधानी दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी28) की पार्टियों के 28वें सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. 2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या यूएनएफसीसीसी की पार्टियों के सम्मेलन को COP28 के रूप में जाना जा रहा है. यह सम्मेलन 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक एक्सपो सिटी, दुबई में आयोजित किया जा रहा है. 

बता दें कि यह सम्मेलन  सिर्फ इस साल नहीं बल्कि 1992 में पहले संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते के बाद से हर साल आयोजित किया जाता है. इसका उपयोग सरकारों द्वारा वैश्विक तापमान वृद्धि को सीमित करने और जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रभावों के अनुकूल नीतियों पर सहमत होने के लिए किया जाता है. मौजूदा COP28 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन को 1.5 सेल्सियस वार्मिंग तक सीमित करने के पेरिस समझौते के लक्ष्य की दिशा में देशों की प्रगति का पहला औपचारिक मूल्यांकन होगा. 

इस कार्यक्रम का आयोजन क्यों हो रहा है?

जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम का आयोजन पिछली सफलताओं को आगे बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भविष्य की महत्वाकांक्षा का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से COP28 की मेजबानी कर रहा है.  

आधिकारिक बयान में कहा गया कि 2015 में COP21 मे दुनिया 2050 तक ग्लोबल वार्मिंग को पूर्व-औद्योगिक स्तर की तुलना में 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने पर सहमत हुई. लक्ष्य पर बने रहने के लिए 2030 तक उत्सर्जन आधा होना चाहिए. हालांकि, लक्ष्य को पूरा करने के लिए केवल सात साल ही बचे हैं. सरकार का कहना है कि  COP28 यूएई जलवायु एजेंडे पर पुनर्विचार करने, फिर से शुरू करने और फिर से ध्यान केंद्रित करने का एक अहम अवसर है.

















सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार