सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

योगी सरकार ने लॉन्च की कृषि यंत्रीकरण योजना...किसानों को मिलेगा लाभ

योगी सरकार ने किसानों को सुविधा देने के लिए लॉन्च की है एक खास योजना.

pragyasikha vashishtha
  • Nov 30 2023 5:29PM

योगी सरकार ने किसानों को सुविधा देने के लिए लॉन्च की है एक खास योजना. जिसके तहत अब किसानों की खेती के लिए लगने वाली लागत भी  कम हो जाएगी और इससे खेती करने में भी आसानी होगी.

उत्तर प्रदेश सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे गरीब किसानों को बहुत फाएदा होने वाले है. योगी सरकार इस स्कीम के बाद प्रदेश के किसानों के काफी पैसे बचने वाले है, उत्तर प्रदेश सरकार ने खेती के इस्तेमाल में आने वाली मशीनों को खरीदने के लिए 40 फीसदी तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. 


क्या है पूरी स्कीम?
उत्तर प्रदेश के किसानों को भी अब कृषि यंत्रीकरण योजना का फाएदा मिलेगा. खेती के इस्तेमाल में आने वाली मशीनों को खरीदने के लिए कृषि विभाग किसानों को 40 फीसदी तक सब्सिडी देगा. इस स्कीम का फाएदा लेने के लिए किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर 30 नवंबर से राजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी जिसमें किसानों को राजिस्ट्रेशन करते वक्त एक टोकन मनी देनी होगी. 

बता दें कि योजना के बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों को एक  लॉटरी सिस्टम द्वारा चुना जायेगा . जो किसान कृषी यंत्र खरीदेंगे उनको अपने पैसों से यंत्र खरीद कर उसका बिल विभाग की वेबसाइड पर अपलॉड करना होगा और उस बिल की जाँच के बाद किसान के खाते में सीधे सब्सिडी का पैसा भेज जाएगा.

बता दें कि इस योजना के तहत 13 ब्लॉकों के किसानों के लिए 407 खेती उपकरण का लक्ष्य तय किया गया है. जिसमें 40 फीसदी सब्सिडी के साथ खेती की मशीनें बेकी जाएगी .

जानकारी है कि सब्सिडी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमें किसानों को 1 लाख से कम की मशीनों के लिए 2500 रूपये टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन भरने होंगे. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार