सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

LIC IPO: मोदी कैबिनेट ने 20 फीसदी FDI को दी मंजूरी… LIC IPO के लिए FDI पॉलिसी में किया बदलाव

विदेशी निवेशकों को शामिल करने के लिए एलआईसी एक्ट में सेबी के तहत नियमों का बदलाव जरूरी था. आज इसी बदलाव पर मुहर लगाई गई है.

Geeta
  • Feb 26 2022 3:34PM

मोदी कैबिनेट ने 20 फीसदी FDI को मंजूरी दे दी है...बता दें कि  LIC IPO को लेकर जानकारी सामने आई है कि केंद्रीय कैबिनेट ने इस आईपीओ में विदेशी निवेशकों को शामिल करने के FDI पॉलिसी में बदलाव किया है. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज इस मुद्दे पर अहम बैठक हुई थी.

इसी बैठक में यह फैसला लिया गया है. DPIIT ने एफडीआई के नियमों में बदलाव की मंजूरी दी है. इससे मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस से मंजूरी ली गई.

कहा जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इसका आईपीओ लॉन्च किया जाएगा. इस बदलाव के तहत एलआईसी के आईपीओ में 20 फीसदी तक ऑटोमैटिक रूट से विदेशी निवेश की मंजूरी दी गई है. वर्तमान में इंश्योरेंस सेक्टर में ऑटोमैटिक रूट से 74 फीसदी FDI को मंजूरी मिली हुई है.

बता दें कि यह नियम एलआईसी पर लागू नहीं होता है. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का एडमिनिस्ट्रेशन LIC Act के तहत होता है. SEBI के नियम के मुताबिक, पब्लिक ऑफर में FPI यानी फॉरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स और FDI यानी फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट, दोनों को मंजूरी मिली है, लेकिन एलआईसी एक्ट में विदेशी निवेशकों के लिए कोई नियम नहीं है.

विदेशी निवेशकों को शामिल करने के लिए एलआईसी एक्ट में सेबी के तहत नियमों का बदलाव जरूरी था. आज इसी बदलाव पर मुहर लगाई गई है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार