सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

शांति के पथ पर बढ़ा नॉर्थ ईस्ट भारत.. 5 विद्रोही समूहों के हजारों उग्रवादियों ने किया सरेंडर तथा कहा- चलो चलें मोदी के साथ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सभी जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि 5 संगठन और असम सीएम समझौते के सभी शर्तों को समय रहते पूरा करेंगे. इससे कार्बी अनलांग क्षेत्र में लंबे समय तक शांति बनी रहेगी.

Abhay Pratap
  • Sep 5 2021 6:42PM

जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, उन्होंने नॉर्थ ईस्ट भारत के विकास पर विशेष ध्यान दिया हुआ है. स्वतंत्रता के बाद से एक तरह से उपेक्षित रहा पूर्वोत्तर भारत मोदी जी के नेतृत्व में शांति व विकास के पथ पर मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार नॉर्थ के विकास के लिए न सिर्फ तमाम योजनाओं को लागू कर रही है बल्कि वहां के उग्रवादी समूहों को सरेंडर कराकर मुख्यधारा में भी वापस ला रही है.

इसी क्रम ने पूर्वोत्तर अर्थात नॉर्थ ईस्ट इंडिया के 5 विद्रोही समूहों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के साथ ऐतिहासिक कार्बी आंगलांग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. समझौते के वक्त गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा भी मौजूद थे. यह समझौता गृह मंत्रालय के दिल्ली स्थित नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में हुआ है. ये समझौता मोदी सरकार की बड़ी सफलता माना जा रहा है.

इस समझौते के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सभी जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि 5 संगठन और असम सीएम समझौते के सभी शर्तों को समय रहते पूरा करेंगे. इससे कार्बी अनलांग क्षेत्र में लंबे समय तक शांति बनी रहेगी. असम के सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि इस समझौते के तहत 1,000 उग्रवादी आत्मसमर्पण करेंगे तथा मुख्धारा में वापस आकर विकास के पथ पर आगे बढ़ेंगे. कई हथियार भी सरेंडर किए जाएंगे. फिर से शांति बहाली होगी. यह एक बड़ी उपलब्धि है.

बता दें कि कार्बी असम का एक प्रमुख जातीय समूह है, जो कई गुटों और टुकड़ों से घिरा हुआ है. कार्बी समूह का इतिहास 1980 के दशक के उत्तरार्ध से हत्याओं, जातीय हिंसा, अपहरण और कराधान से जुड़ा रहा है. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने समझौते के बाद कहा कि कार्बी आंगलोंग समझौते पर हस्ताक्षर असम के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. नए समझौते के तहत, पहाड़ी जनजाति के लोग भारतीय संविधान की अनुसूची 6 के तहत आरक्षण के हकदार होंगे.

गृहमंत्री ने कहा कि जहां तक कार्बी-आंगलोंग का सवाल है असम सरकार विकास के लिए 1000 करोड़ रुपए खर्च करेगी. ये बहुत बड़ी बात है. आज जब समझौता हो रहा है तो मैं यह जरूर कहता हूं कि नरेंद्र मोदी सरकार की नीति है कि जो समझौते को हम करते हैं उसकी सभी शर्तों को हमारे ही समय में पूरा करते हैं. ये हमारा रिकॉर्ड है. चाहे बोडोलैंड का समझौता हो, ब्रू समझौता हो, चाहे त्रिपुरा के एनएलएफटी का समझौता हो इनकी 80 फीसदी शर्तें पूरी हो चुकी हैं और बोडोलैंड में सबकुछ पूरा हो चुका है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार