सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IPL 2020:दिल्ली कैपिटल्स की Team List, मजबूत और कमजोर पक्ष, जानें सबकुछ

इस सीजन में पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत उनकी सबसे बड़ी उम्मीद हैं। दोनों को एक बार फिर खुद को साबित करना है।

Abhishek Lohia
  • Sep 19 2020 8:07PM

19 सितम्बर को आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले के साथ इस लीग के 13वें सीजन की शुरुआत हो रही है। इसके बाद 20 सितंबर को दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में लीग का दूसरा मैच खेला जाएगा। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब तक आईपीएल खिताब जीतने में नाकाम रही है लेकिन टीम इस बार टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के मार्गदर्शन में दिल्ली की टीम ने पिछले साल प्लेऑफ में जगह बनाई थी और टीम को इस बार इस प्रदर्शन में सुधार करने की उम्मीद है।

दिल्ली कैपिटल्स टीम ने इस बार अपनी टीम में शिमरोन हेटमायर जैसे धाकड़ खिलाड़ियों को शामिल किया है। इसके अलावा दिल्ली ने ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि ऑलराउंडर मार्कस स्टोयनिस के लिए टीम ने 4.8 करोड़ रुपये की बोली लगाई। नीलामी से पहले टीम ने कई सारे बदलाव भी किए और कुछ खिलाड़ियों की ट्रेडिंग के साथ रिटेन और रिलीज भी किया। दिल्ली ने अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

खिलाड़ी देश  रोल
श्रेयस अय्यर (कप्तान) भारत बल्लेबाज
अजिंक्य रहाणे भारत बल्लेबाज
पृथ्वी शॉ भारत बल्लेबाज
शिखर धवन भारत बल्लेबाज
शिमरोन हेटमायर वेस्टइंडीज बल्लेबाज
अमित मिश्रा भारत गेंदबाज
एनरिच नोर्ट्जे दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज
आवेश खान भारत गेंदबाज
हर्षल पटेल भारत गेंदबाज
इशांत शर्मा भारत गेंदबाज
कगिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज
मोहित शर्मा भारत गेंदबाज
रविचंद्रन अश्विन भारत गेंदबाज
संदीप लामिछाने नेपाल गेंदबाज
तुषार देशपांडे भारत गेंदबाज
अक्षर पटेल भारत ऑलराउंडर
डेनियल सैम्स ऑस्ट्रेलिया ऑलराउंडर
कीमो पॉल वेस्टइंडीज ऑलराउंडर
ललित यादव भारत ऑलराउंडर
मार्कस स्टोयनिस ऑस्ट्रेलिया ऑलराउंडर
एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर
ऋषभ पंत भारत विकेटकीपर

दिल्ली कैपिटल्स का मजबूत पक्ष
भारतीय उपमहाद्वीप के खिलाड़ियों की अधिकता उनकी ताकत है। श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे के पास केवल अनुभव ही नहीं है, बल्कि टी-20 फॉर्मैट में ये सभी खतरनाक माने जाते हैं। इस सीजन में पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत उनकी सबसे बड़ी उम्मीद हैं। दोनों को एक बार फिर खुद को साबित करना है। ये जानते हैं कि 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में इनके चयन का बड़ा आधार यह आईपीएल होगा। वे अपनी तरफ से बेस्ट परफॉर्म करने की कोशिश करेंगे, ताकि चयनकर्ताओं की नजरों में आ सकें। कोच रिकी पोंटिंग का मानना है कि दिल्ली के पास मैच विनर हैं। पोंटिंग की कोचिंग में युवा खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। श्रेयस अय्यर के रूप में उनके पास शानदार परफॉर्मर है। वह बेहतरीन कप्तान भी हैं। वह एक बार फिर खुद को साबित करना चाहेंगे। 

दिल्ली कैपिटल्स का कमजोर पक्ष
दिल्ली की टीम आईपीएल का आकर्षक टीम है, लेकिन यह शोध का विषय है कि वे दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। कई बार टीम ने यह शिकायत भी की है कि पिचों की प्रकृति उनके अनुकूल नहीं रही। यह बात फिर दोहराई जा सकती है, क्योंकि यूएई की पिचें स्लो होंगी। जैसे-जैसे सीजन आगे बढ़ेगा, खिलाड़ी खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। यहां गेंद बल्ले पर नहीं आएगी। दिल्ली को अपने टॉप ऑर्डर को लेकर भी चिंता होगी। हालांकि, टीम के पास अनुभवी कोलिन इंग्राम हैं, जिन्हें पिछले सीजन में ज्यादा सफलता नहीं मिली थी। यह वह एरिया है, जहां दिल्ली शिमरोन हेटमेयर से उम्मीद करेगी। लेकिन उनकी फॉर्म भी अच्छी बुरी चल रही है। एलेक्स कैरी टीम के पास अन्य विकल्प है। देखना होगा कि दिल्ली इस ऑस्ट्रेलियन विकेटकीपर को मौका देती है या नहीं।

दिल्ली कैपिटल्स का सपोर्ट स्टाफ
रिकी पोंटिंग- कोच
श्रीराम सौम्याजुला- टीम एनालिस्ट
मोहम्मद कैफ- सहायक कोच
धनंजय कौशिक- सहायक फिजियो
सैम्युल बद्री- स्पिन बॉलिंग कोच
रजनीकांत शिवगणानम- स्ट्रैंथ एंड कंडिशनिंग कोच
पैट्रिक फरहार्ट- फिजियो
विजय दहिया- हेड टैलेंट स्काउट
रेयान हैरिस- गेंदबाजी कोच

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार