सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

राजगीर में पर्यटको को आज एक और तोहफा....सैलानियों के लिए राजगीर जू सफारी बनकर तैयार

जू सफारी पार्क स्वर्ण गिरि पर्वत और बैभार गिरि पर्वत के बीच घाटी वाले हिस्से में बनाया गया है। यह जू सफारी सैलानियों के लिए रोमांस से भरा होगा। इसमें शेर और बाघ खुले में विचरण करते हुए और दहाड़ मारते नजर आयेंगे।

Prem Kashyap Mishra
  • Feb 16 2022 5:04PM

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में पर्यटको को आज एक और तोहफा मिला।  इस बार  यह तोहफा जू सफारी के रूप में देशी विदेशी पर्यटकों को मिला  है।   आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट योजना में से एक जू सफारी भी था जो 176 करोड़ रुपये की लागत से 191.12 हेक्टेयर में  तैयार किया गया है   । जिसका आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन किया  इस उद्घघाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ कई  मंत्री और अधिकारी भी मौजूद रहे। 

यह जू सफारी पार्क स्वर्ण गिरि पर्वत और बैभार गिरि पर्वत के बीच घाटी वाले हिस्से में बनाया गया है। यह जू सफारी सैलानियों के लिए रोमांस से भरा होगा। इसमें  शेर और बाघ  खुले में विचरण करते हुए और दहाड़ मारते नजर आयेंगे।

जबकि पर्यटक बंद गाड़ियों में बैठकर इन जानवरों को देख सकेंगे। बताया जाता है कि पटना के जू से 35 जानवर राजगीर जू सफारी में मंगाया गया है। जबकि बंगाल और गुजरात जू से भी शेर और बाघ लाए गये हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह ज़ू सफारी पूर्वोत्तर भारत का पहला सबसे आधुनिक ज़ू सफारी है । इसमें 5 वन्यजीवों के अलावा तितली घर का भी निर्माण किया गया है ।

जू सफारी में विचरण कर रहे जानवरों को दूर से देखने के लिए वैभवगिरी पर्वत पर माइक्रो टेलीस्कोप लगाए जाएंगे। वहीं प्रवेश द्वार पर टिकट काउंटर, ओरिएंटेशन सेंटर, इंटरप्रेशन सेंटर, ऑडिटोरियम एवं एम्फीथियेटर, बस पड़ाव तथा प्रतीक्षालय और रेस्टोरेंट की सुविधा बहाल की गई है। प्रबंधन जोन में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, अस्पताल व लघु अतिथिगृह का निर्माण हुआ है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार