सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 75 रुपये का सिक्का लांच... 50 फिसदी चांदी, 33 ग्राम होगा वजन

देश को आजादी के 75 साल बाद नए संसद भवन का तोहफा मिला है.

Kapil Pal
  • May 28 2023 10:18AM

देश को आजादी के 75 साल बाद नए संसद भवन का उपहार मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि- विधान के साथ अनुष्ठान के बाद संसद में सेंगोल की स्थापना की और नया संसद भवन देश को समर्पित किया. प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर 75 रुपये का सिक्का भी जारी करेंगे.

नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके को यादगार बनाने के लिए जारी किए जा रहे इस सिक्के का वजन 33 ग्राम होगा. बताया जाता है कि 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर और 5-5 फीसदी निकल-जिंक के मिश्रण से तैयार इस सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर होगा. 

किनारों के साथ 200 सेरेशन के आकार के गोलाकार सिक्कों को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि इनका निर्माण दूसरी अनुसूची में दिए गए निर्देशों के अनुसार ही किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी 75 रुपये के जो सिक्के जारी करेंगे, उन पर नए संसद भवन का चित्र होगा और इस चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 लिखा होगा. इन सिक्कों पर अशोक स्तंभ अंकित होगा और हिंदी में संसद संकुल, अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा. 75 रुपये के इन सिक्कों पर हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया भी लिखा होगा.

इससे पहले, सुबह से ही नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर अनुष्ठान शुरू हो गया. तमिलनाडु से आए अधीनम संतों ने पूरे विधि-विधान से अनुष्ठान के बाद पीएम मोदी को सेंगोल सौंपा. प्रधानमंत्री मोदी ने इसे संसद भवन में स्थापित किया. पीएम मोदी ने इसके बाद नया संसद भवन देश को समर्पित किया.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार