सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोएडा में आ गयी है फर्नीचर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी,लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर निर्माता कंपनी आइकिया (IKEA Furniture) आ गई है।

Anchal Yadav
  • Feb 19 2021 9:48PM
नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर निर्माता कंपनी आइकिया (IKEA Furniture) आ गई है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना (Satish Mahana Minister) की मौजूदगी में नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने कंपनी के अफसरों को जमीन के दस्तावेज सौंपे हैं। अब अगले डेढ़ साल में आइकिया नोएडा शहर में फर्नीचर निर्माण और रिटेल स्टोर (IKEA Furniture Store in Noida) शुरू कर देगी। इस प्रोजेक्ट से शहर को बड़ा निवेश और रोजगार के अवसर मिलेंगे। दूसरी ओर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर में अपार्टमेंट कल्चर को नया रूप मिलेगा।

नोएडा अथॉरिटी और आइकिया के बीच भूमि हस्तांतरण से संबंधित दस्तावेज सौंपने के लिए शुक्रवार की सुबह ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना शामिल हुए। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, "मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि IKEA द्वारा नोएडा में विकास के नए युग का सूत्रपात हो रहा है। उत्तर प्रदेश के अंदर निवेश परक योजनाओं और रोजगार उन्मुखी उद्यमों की स्थापना तथा अधिक से अधिक FDI को आकर्षित करने हेतु सरकार के द्वारा बनाई गई नीतियों के माध्यम से प्रदेश को उद्यमिता का हब बनाने की दिशा में हम बहुत प्रभावी ढंग से आगे बढ़ रहे हैं।"

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में उद्यम अनुकूल स्थितियों के सृजन में सफलता प्राप्त की है। 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' के राष्ट्रीय क्रमांक में उत्तर प्रदेश का दूसरे स्थान पर होना इसकी पुष्टि करता है। अपनी निवेश अनुकूल, पारदर्शी एवं व्यवस्थित नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।" मुख्यमंत्री आगे बोले, "IKEA जन सामान्य के लिए नोएडा क्षेत्र में शॉपिंग मॉल, होटल, ऑफिस, रिटेल आउटलेट आदि का निर्माण करेगी। यह क्षेत्र में अनेक रोजगारों के सृजन के साथ ही 'ईज ऑफ लिविंग' को उत्तम बनाने की दिशा में सहायक सिद्ध होगा।"

योगी आदित्यनाथ ने कंपनी के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश न केवल जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है अपितु देश के सबसे अधिक युवा भी उत्तर प्रदेश में ही हैं, देश का सबसे बड़ा मार्केट भी उत्तर प्रदेश है। नोएडा अथॉरिटी और IKEA को इस एमओयू के लिए हृदय से बधाई। मुझे विश्वास है कि 'IKEA' का नोएडा, उत्तर प्रदेश में निवेश का निर्णय उनके स्वयं के निवेश में कई गुना वृद्धि हेतु निर्णायक सिद्ध होगा।  सभी को मेरी शुभकामनाएं हैं।शहर के सेक्टर-51 में आइकिया कंपनी को भूखण्ड का आवंटन किया गया है। शुक्रवार की सुबह आयोजित हुए कार्यक्रम में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने जमीन कंपनी को हस्तांतरित कर दी गई है। इस जमीन की रजिस्ट्री भी हो चुकी है। ऋतु महेश्वरी ने लीज डीड कंपनी अफसरों को सौंपी है। अब कंपनी शहर में 20 हजार करोड़ का निवेश करेगी। स्वीडन की यह फर्नीचर कम्पनी दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर निर्माता और विक्रेता कंपनियों में से एक है। कपंनी शहर में एक होटल, एक शॉपिंग मॉल और  देश के सबसे बड़े फर्नीचर स्टोर का निर्माण करेगी। कंपनी अफसरों ने बताया कि इस परियोजना से 2 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार