सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

गहलोत सरकार की वोट की राजनीति में, जनता परेशान

ग्रामपंचायत मुख्यालय तक जाने का रास्ता तक नहीं

journalist mohan singh
  • Jul 21 2021 11:50AM
राजस्थान के बाड़मेर जिले की पाटोदी पंचायत समिति में पिछले साल पंचायत चुनाव में ग्रामपंचायतों  का विस्तार किया गया , जिसमे वोटिंग की राजनीति खेली गई । 
जहां पर कांग्रेस के वोट ज्यादा दिखे वहीं ग्रामपंचायत का दर्जा दे डाला, चाहे वहां  जनसंख्या सरकारी नियमानुसार से आधी भी क्यों ना हो। 
ऐसा ही एक मामला मुकनपुरा ग्रामपंचायत का सामने आया है । मुकनपुरा नाम से भले ही बड़ा लगता हो लेकिन सिर्फ 10 घरों की बस्ती है जो पहले हमेशा साथुनी ग्राम पंचायत के साथ मे थी । लेकिन कांग्रेस सरकार ने ज्यादा वोट लेने के लालच में तीन बड़े गांव साथुनी पुरोहितान, साथुनी चारणात एवं केलनकोट को छोड़कर 10 घरों की आबादी वाले एक छोटे से गांव को ग्रामपंचायत का दर्जा दे दिया । 
सरकारी नियमानुसार तीन चार गांवों को मिलाकर  ग्रामपंचायत बनाने पर , ग्रामपंचायत मुख्यालय बीचोबीच सेंटर में होता है ताकि प्रत्येक गांव के व्यक्ति को वहां तक आने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो ।
लेकिन यहां बिल्कुल उल्टा है । आपको एक हकीकत बता दें कि माननीय राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी जी ने वोट की राजनीति में ग्रामपंचायत एक ऐसी जगह बना डाली जहां आबादी तो कम है ही लेकिन वहां तक जाने के लिए रास्ता ही नही हैं। एक पतला रास्ता मुकनपुरा तक जाता है, जो मुकनपुरा के मुस्लिम भाइयों का निजी खेत का रास्ता है , जिसमे आम आदमी को जाने की इजाजत नहीं है आपसी भाईचारे से कुछ दिन तक चल सकता है । अगर ग्रामपंचायत मुकनपुरा जाना हो तो  तीनों गांवों के लोगों को 20 किलोमीटर का चक्कर काटकर ही जाना होगा । 
आपको बता दें वर्तमान में मुकनपुरा में चुनाव का माहौल चल रहा है लेकिन उस गांव तक लोग वोट देने किस रास्ते से जाएंगे यह एक प्रश्नचिन्ह है । 
इसी बात को लेकर आज तीनों गांवों  से भारी संख्या में लोग इक्कठे हुए जिनमे
वागावास ठाकुर साहब श्री शोरुबन्ना ,  पूर्व सरपंच श्रवण सिंह  सिमरखिया,  मदनसिंह राजपुरोहित, चूतरसिंह राजपूत, नारायण सिंह राजपूत, उम्मेदसिंह राजपूत, भीमसिंह राजपुरोहित, मोहनसिंह राजपुरोहित, परबतसिंह आदि  प्रबुद्ध लोगों ने मिलकर आगे की कार्यवाही के लिए तहसीलदार पचपदरा से चर्चा की।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार