सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

बिहार - एम्स पटना देश का पहला संस्थान जहां ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण शुरू होगा

देश की पहली स्वदेसी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल देशभर के 14 संस्थानों में चल रहा है

Ankit Trivedi
  • Jul 28 2020 8:48PM

बिहार -

 

देश की पहली स्वदेसी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल देशभर के 14 संस्थानों में चल रहा है। पटना एम्स में अगले चरण की तैयारी शुरू हो गई है। यह देश का पहला ऐसा संस्थान है जहां सबसे पहले ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण शुरू होगा।

ह्यूमन ट्रायल पहला चरण 15 जुलाई से शुरू हुआ था, अब दूसरा चरण 29 या 30 जुलाई से शुरू होगा।

एम्स के एमएस डॉ. सीएम सिंह ने कहा कि लोगों का वैक्सीन के ट्रायल के प्रति रूझान बेहतर है। पहली डोज के लिए एम्स ने 375 लोगों पर ट्रायल करने का टारगेट रखा है जबकि दूसरे डोज के लिए 750 लोगों पर ह्यूमन ट्रायल करने का लक्ष्य है।

एम्स पटना में 29 जुलाई से वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज दोनों साथ-साथ चलेगा, सेकंड डोज भी में हाफ एमएल इंजेक्शन दी जाएगी

 पहली डोज ले चुके हरेक व्यक्ति से एम्स की टीम दिन में दो बार फोन करके हालचाल लेती है, अब 750 लोगों पर अगले चरण का ट्रायल करने का लक्ष्य

15 जुलाई को जिसे पहला डोज दिया दिया गया है, उसे अब सेकंड डोज दिया जाएगा। इसके लिए एम्स की टीम ने तैयारी कर ली है। सोमवार को 12 और लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ।

तकरीबन तक 39 लोगों पर पहले डोज का ट्रायल हो चुका है। सोमवार को ही 14 लोगों का मेडिकल टेस्ट भी हुआ। 29 या 30 जुलाई से पहला और दूसरा डोज दोनों साथ-साथ चलेगा।

सेकंड डोज भी में हाफ एमएल का इंजेक्शन दिया जाएगा। जिन लोगों को पहला डोज दिया गया है, वह सभी स्वस्थ्य हैं। किसी पर कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है।

एम्स की टीम दिन में दो बार पहले डोज ले चुके हरेक व्यक्ति से फोन कर उनका हालचाल ले रही है।

एम्स दिल्ली में वैक्सीन की पहली डोज 30 साल के शख्स को दी गई। 2 घंटे निगरानी के बाद उसे घर भेज दिया गया। क्लीनिकल परीक्षण में शामिल कुछ और वॉलंटियर्स की स्क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा।

एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, पहले चरण में हम यह देखते हैं कि वैक्सीन कितनी सुरक्षित है और डोज की रेंज पर नजर रखी जाती है।

पीजीआई रोहतक में वैक्सीन के दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल 31 जुलाई से शुरू होगा। पहले चरण का वैक्सीन ट्रायल 17 जुलाई से शुरू हुआ था। यह दो हिस्सों में था। इसका पहला ट्रायल 25 जुलाई को पूरा हो गया। यह अब तक सफल रहा है।

किसी भी वॉलंटियर्स में कोई साइडइफेक्ट नहीं मिला। इसका दूसरा चरण 25 जुलाई से शुरू हो गया है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार