सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा एलान...कहा- ​नगर निकायों में अच्छा काम करने वालो को दिया जायेगा खास पुरस्कार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा एलान किया है.

Shruti Goel
  • Jun 2 2023 12:54PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा एलान किया है. सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में नगर निकायों को अच्छा प्रदर्शन करने पर मिलेगा करोड़ों रुपये का उपहार. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 17 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए यह निर्णय लिया है.

पुरस्कार को अपने नाम करने के लिए सभी निकायों की सरकार को राज्य सरकार के निर्धारित पैरामीटर पर न सिर्फ अच्छा काम करना होगा बल्कि अन्य निकायों से आगे निकलकर प्रतिस्पर्धा जितनी होगी. एक बार जीत मिलने पर वह निकाय दो साल बाद फिर इस मुकाबले में पुरुस्कार के लिए अपना दावा कर सकता है. 

जानकारी के अनुसार सीएम योगी ने शहरों में विकास करने के लिए और अच्छी सुविधाएं देने के लिए निकायों के बीच प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना में निकायों की सरकार को राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित पांच पैरामीटर के मुताबित काम करना करना होगा. इसमें स्वच्छता , शुद्ध पेयजल , अच्छी सड़कें , सेफ सिटी और आत्मनिर्भरता जैसे पांच मानक निर्धारित किए हैं. 

राज्य सरकार ने यह घोषणा करी है कि इन पांच मानकों में अपने जनपद में जो नगर पंचायत प्रथम आएगी उसको एक करोड़ का पुरुस्कार मिलेगा. वहीं मंडल स्तर पर प्रथम आने वाली नगर पालिका को दो करोड़ और प्रदेश में प्रथम आने वाले नगर निगम को राज्य सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपएन का पुरस्कार दिया जायेगा.

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘जनता ने नगरीय जीवन के भाग्य विधाता के दायित्व के रूप में आपको चुना है. आपके बोर्ड के पास बहुत सी शक्तियां हैं, अगर इनका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आपके कार्यकाल को लंबे समय तक जनता याद रखेगी. आपके कार्यकाल को अविस्मरणीय बनाने के लिए ही इस एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है.’’

बात दें कि सीएम योगी ने 17 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है. ऐसे में प्रदेश के सभी नगर निकाय स्मार्ट सिटी के रूप में अपने आपको स्थापित कर सकेंगे. 

     

   

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार