सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Asian Games 2023: बारिश में बह गया मैच, फिर भी गोल्ड जीतने से नहीं चूकी भारतीय पुरुष किक्रेट टीम

2021 में टी-20 और 2022 में वनडे में भारत के लिए डेब्यू करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में भारत ने ये सफलता हासिल की है।

Rohit Attri
  • Oct 7 2023 4:47PM

चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे 19वें एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट टीम पूरे टूर्नामेंट में विजयी रही। फाइनल में यही सिलसिला बरकरार रहने की उम्मीद थी। हालांकि, बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो सका। इस कारण रैंकिंग के आधार पर भारत को जीता मानते हुए गोल्ड मेडल दिया गया है। एशियन गेम्स में इतिहास रचते हुए भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया है। इसी मेडल के साथ भारत अब तक 27 गोल्ड समेत 102 पदकों को अपने नाम कर चुका है।

अब पढ़िए पूरी जानकारी..

जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान के खिलाफ हुए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हालत यह थी कि शुरुआती 3 ओवर में ही 12 रन 3 विकेट गिर चुके थे। इसके बाद शहीदुल्लाह और जजाई ने मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने का प्रयास किया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों के आगे वह जोड़ी भी अधिक समय तक नहीं टिक सकी।

11 ओवर में 52 रन पर 5 विकेट खोने के बाद अफगानिस्तान ने लगातार संघर्ष करने की कोशिश की। 18.2 ओवर में अफगानिस्तान टीम 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना चुकी थी। तभी बारिश आ गई। इसके बाद मैच शुरू न हो सका। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह, शिवम दुबे, शाहबाज अहमद और रवि विश्नोई ने एक-एक विकेट हासिल किया। 2021 में टी-20 और 2022 में वनडे में भारत के लिए डेब्यू करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में भारत ने ये सफलता हासिल की है।

भारत ने एशियन गेम्स में पदकों का जड़ा शतक

एशियन गेम्स में भारत ने 27 गोल्ड, 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज के साथ अब तक 102 मेडल अपने नाम किए हैं। इस वर्ष भारतीय ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये मेडल जीते हैं। इससे पहले साल 2018 में आयोजित एशियन गेम्स में भारत ने 16 गोल्ड के साथ कुल 70 मेडल जीते थे। एशियन गेम्स 2023 की मेडल टैली देखें तो 189 गोल्ड के साथ चीन पहले, 47 गोल्ड के साथ जापान दूसरे और 38 गोल्ड के साथ कोरिया तीसरे नंबर पर, 26 गोल्ड के साथ भारत चौथे नंबर पर है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार