सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Uttarakhand: हिंदू धामों को अपवित्र करने का षड्यंत्र... गौरीकुंड में धड़ल्ले से हो रहा शराब-मांस का व्यपार, पुलिस ने दर्ज किया मामला

प्रत्येक वर्ष लाखों यात्री बाबा केदार के दरबार में आते हैं, लेकिन यहां आने वाले यात्रियों की आस्था को तब ठेस पहुंचती है. जब उन्हें केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ावों में शराब व मांस का सेवन होने की जानकारी मिलती है. केदारनाथ यात्रा का मुख्य पड़ाव गौरीकुंड से भगवान केदारनाथ की पैदल यात्रा शुरू होती है.

Geeta
  • Sep 18 2022 11:26AM

करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक विश्व विख्यात केदारनाथ धाम के मुख्य यात्रा पड़ाव गौरीकुंड में खुलेआम शराब और मांस का सेवन किया जा रहा है. गौरीकुंड केदारनाथ यात्रा का अंतिम पड़ाव होने के साथ ही यहां पर मां गौरी का प्राचीन मंदिर स्थित है. इस स्थान पर निवास करने वाले नेपाली मूल के अधिकांश लोग इसी कार्य में जुटे हुए हैं.

गौरीकुंड में पुलिस चौकी होने के बावजूद भी कोई कार्रवाई न होना और मांस व शराब को खुलेआम बेचा जाना बेहद चिंता का विषय बना हुआ है. आखिर केदारनाथ यात्रा के सबसे मुख्य पड़ाव में इस तरह से शराब व मांस का सेवन होना धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ है.

कुछ स्थानीय लोगों ने इसका खुलासा किया है और सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो वायरल करते हुए प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है. स्थानीय युवाओं ने कई किलो मांस व शराब की बोतलों को जमीन में दफना दिया है. बारह ज्योतिर्लिंगों में केदारनाथ ज्योतिर्लिंग को अग्रणी माना जाता है.

प्रत्येक वर्ष लाखों यात्री बाबा केदार के दरबार में आते हैं, लेकिन यहां आने वाले यात्रियों की आस्था को तब ठेस पहुंचती है. जब उन्हें केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ावों में शराब व मांस का सेवन होने की जानकारी मिलती है. केदारनाथ यात्रा का मुख्य पड़ाव गौरीकुंड से भगवान केदारनाथ की पैदल यात्रा शुरू होती है.

गौरीकुंड में स्थानीय से लेकर बाहरी राज्यों के लोग अपना व्यवसाय करते हैं. यहां सबसे अधिक संख्या नेपाली मूल के लोगों की है और ये नेपाली मूल के ही कुछ लोग इस प्रकार का कार्य कर रहे हैं. ये कार्य यहां विगत कई वर्षों से चल रहा है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

गौरीकुंड में पुलिस चौकी के अलावा प्रशासन की ओर से सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है, बावजूद इसके यहां पर शराब व मांस को खुलेआम बेचा जा रहा है. इस बात का खुलासा तब हुआ, जब कुछ स्थानीय लोगों ने यहां की दुकानों में छापा मारा और कुछ नेपालियों की दुकानों से भारी मात्रा में शराब व मांस पाया गया. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने इसका काफी विरोध भी किया. फिर मांस व शराब की बोतलों को फोड़कर जमीन में दफनाया गया.

गौरीकुंड के व्यापार संघ अध्यक्ष अरविंद गोस्वामी ने कहा कि यात्रा पड़ावों में शराब व मांस की सप्लाई होना आस्था के साथ खिलवाड़ है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वहीं पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि गौरीकुंड में नेपाली मूल के लोगों द्वारा मांस और अवैध शराब बेचने की शिकायत मिली है.

शिकायत मिलने के बाद चौकी इंचार्ज को कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि केदार यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में मांस और शराब बेचने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार