सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UNESCO Heritage Tag : हिंदुत्व की 'संस्कृति' बनी विश्व का 'गौरव', UNESCO ने दुर्गा पूजा को दिया सांस्कृतिक विरासत का दर्जा

UNESCO ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा उत्सव को एक विरासत का दर्जा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनेस्को की इस घोषणा पर खुशी जाहिर की है.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 16 2021 11:27AM

भारत में होने वाली दुर्गा पूजा को लेकर न सिर्फ भारतीय, बल्कि विदेशो के लोग भी खासे उत्साहित रहते है। दुर्गा पूजा का महत्व भारतीयो के जीवन में बहुत ज्यादा और बहुत महत्वपूर्ण है।  पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा को बहुत बड़े उत्सव के रूप में मनाया जाता है, पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा की चर्चा न सिर्फ देश में बल्कि विदेशो में भी होती रही है। पश्चिम बंगाल में इन दिनों कई सारे मंडप  सजाये जाते है, और माँ दुर्गा की पूजा अर्चना भी होती है। 

पश्चिम बंगाल में होने वाली दुर्गा पूजा हिंदुत्व की संस्कृति का ऐसा प्रतीक है, जो स्वाभाविक रूप से हिंदुत्व और भारत का बहुत बड़ा गौरव है।  हिंदुत्व के इसी गौरव को पहचान कर UNESCO ने बंगाल में होने वाली दुर्गा पूजा को अपनी 'सांस्कृतिक विरासत' की सूची में सम्मिलित किया है, जो कि भारत के लिए बहुत बड़ी गौरव की बात है। 

खुद UNESCO ने ट्वीट करके दी जानकारी 

यूनेस्को (UNESCO) ने बुधवार को ट्विटर पर इस पल की सराहना की और भारत को बधाई दी. यूनेस्को ने लिखा ‘कोलकाता में दुर्गा पूजा को अभी-अभी अमूर्त विरासत सूची में अंकित किया गया है. बधाई हो भारत’.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार