सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सितंबर तक मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने और तीन महीने के लिए मुफ्त सिलेंडर देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी है.

Abhishek Lohia
  • Jul 9 2020 6:08PM
उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने और तीन महीने के लिए मुफ्त सिलेंडर देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसके बारे में जानकारी दी. 

जावड़ेकर ने कहा, ‘‘उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का फैसला लिया गया है. ऐसा जरूरी नहीं है कि हर महीने एक सिलेंडर की जरूरत सभी को पड़े. ऐसे में हर महीने एक सिलेंडर के हिसाब से अब सितंबर अंत तक मुफ्त तीन सिलेंडडर की सुविधा बढ़ा दी गई है.’’

उन्होंने कहा कि और तीन महीने मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. सरकार ने कोरोना महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी.

1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "प्रधानमंत्री उज्जवला योजना" की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रह रही महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है. ऐसी महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किये गये हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय इस योजना का कार्यान्वयन करता है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें