सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ट्विटर पर आने वाला है ये नया फ़ीचर, ट्रोलर्स नहीं कर पाएंगे किसी को तंग

अक्सर ट्विटर पर यह देखा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति आपको ट्विटर पर फॉलो नहीं करता है फिर भी वह आपके ट्वीट का रिप्लाई दे सकता है. ऐसे में कई दफा ट्विटर पर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. कई दफा यह मामला अभद्रता में परिवर्तित हो जाता है, ऐसे में यह विकल्प अपने आप में ट्विटर यूज़र्स के लिए एक राम बाण साबित हो सकता है.

Abhishek Lohia
  • May 21 2020 1:21AM

ट्विटर ने आज स्वीकार किया कि उसने एक नई यूजर सेटिंग का परीक्षण शुरू कर दिया है जो उपयोगकर्ताओं के कमेंट को सीमित कर सकती है और केवल कुछ ही लोग किसी भी पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं। सेटिंग इस साल की शुरुआत में पहली बार परीक्षित की गई थी। फेसबुक की पोस्ट व्यू सेटिंग्स के समान, वर्तमान ट्विटर कार्यान्वयन के कोने में एक छोटा सा दस्ताने आइकन का विकल्प दिया जा सकता है। इस पर टैप करने से कोई भी ट्विटर यूजर "हू कैन रिप्लाई?" नामक विकल्प चुन सकेगा। इस विकल्प से कोई भी यूजर अनचाहे कमेंट से बच सकता है. 

वहां से, उपयोगकर्ता तीन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं: पहला ऑप्शन, जिसमे हर कोई व्यक्ति आपके ट्वीट पर कमेंट कर सकता है. दूसरा वे लोग जो आपको फॉलो करते हैं या आप जिन लोगों को फ़ॉलो करते हैं वे सभी।  तीसरे विकल्प से आशय यह है कि जिन लोगों को आपने अपने ट्वीट में या जिन लोगों ने आपको उनके ट्वीट में मेंशन या टैग किया है, केवल वे ही इस ट्वीट पर कमेंट कर सकेंगे। 

केवल "सीमित समूह" ही परीक्षण सुविधा का उपयोग कर सकता है, हालांकि ट्विटर खाते वाला अन्य कोई भी व्यक्ति पूरी वार्तालाप यानी की ट्विटर कमेंट चैट देख सकता है। चूंकि यह ऑप्शन अभी परीक्षण मोड में है, इसलिए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह एक सार्वभौमिक विशेषता बन जाएगी, लेकिन ट्विटर का कहना है कि रोल आउट को "लोगों को अपने कमेंट की बातचीत पर नियंत्रण रखने के बनाया जा रहा हैं।"

चूँकि अक्सर ट्विटर पर यह देखा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति आपको ट्विटर पर फॉलो नहीं करता है फिर भी वह आपके ट्वीट का रिप्लाई दे सकता है. ऐसे में कई दफा ट्विटर पर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. कई दफा यह मामला अभद्रता में परिवर्तित हो जाता है, ऐसे में यह विकल्प अपने आप में ट्विटर यूज़र्स के लिए एक राम बाण साबित हो सकता है. 

फिलहाल इस नए विकल्प के लांच होने की सम्भावना जुलाई के आसपास है. अभी इस विकल्प को टेस्टिंग के तौर पर ही रखा गया है. 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार