सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Yamuna Expressway New Speed Limit : यदि अब यमुना एक्सप्रेसवे पर ज्यादा भगाई गाड़ी तो बढ़ सकती है मुश्किलें, जाने नई स्पीड लिमिट और जुर्माना

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि हर साल इस तरह के इंतजाम किए जाते हैं, घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम हो जाती है और हादसे की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं, इसलिए रफ्तार को कम किया गया है.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 14 2021 8:39AM

यदि आप अक्सर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करते है या आगामी दिनों में करने जा रहे है, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपको तेज़ गति में गाडी चलाने में मजा आता है और सोच रहे है कि यमुना एक्सप्रेसवे पर 100 किमी/घंटा से तेज़ चलाएंगे, तो अब आपका ये सपना महज़ सपना ही रह जाएगा क्योंकि अगर आप 'फ़ास्ट एंड फेवरीयस' बने तो आपको भारी चालान भरना पड़ सकता है, क्योकि यमुना एक्सप्रेसवे में हो रहे हादसों की वजह से वहां की स्पीड लिमिट को घटा दिया गया है। 

80 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है नई स्पीड लिमिट 

दरअसल, यमुना प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार काम करने का फैसला लिया है.गौरतलब है कि, सर्दी आते ही सुबह और शाम को कोहरा छाने लगता है. कोहरे के बीच वाहनों की स्पीड कई बार हादसों का कारण बन जाती है. इन हादसों को रोकने के लिए यमुना प्राधिकरण ने वाहनों की रफ्तार कम करने का फैसला लिया है. 15 दिसंबर से यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा 100 से घटकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी.

 जेवर और आगरा में लगाए गए टाइम बूथ

यमुना प्राधिकरण टाइम मॉनिटरिंग की जरिए जेवर और आगरा के अलग-अलग इलाकों में टाइम बूथ लगाए गए हैं. प्राधिकरण की तरफ से एक्सप्रेस वे पर स्पीडोमीटर भी लगाए गए हैं. अगर वाहन तय लिमिट से ज्यादा स्पीड में पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी . 

ये है नया तय समय 

प्राधिकरण के अनुसार, नोएडा से आगरा के बीच अब नया संसोधित समय 99 मिनट यानी 1 घंटा 39 मिनट है।  यानी अगर आप इससे जल्दी पूरा एक्सप्रेसवे पार कर गए तो आपको जुर्माना देने ही पड़ेगा। 

दुर्घटना रोकने के लिए IIT दिल्ली के सुझावों पर भी हो रहा अमल

वहीं, यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसे रोकने के लिए आईआईटी दिल्ली के सुझावों पर अमल हो रहा है. इसी वजह से यमुना एक्सप्रेसवे की दोनों सड़कों के बीच की जगह के दोनों ओर क्रैश बीम बैरियर लगाने का काम चल रहा है, जो कि अब तक तकरीबन 50 फीसदी पूरा हो चुका है. दरअसल क्रैश बीम बैरियर लगने के बाद तेज रफ्तार वाहन अनियंत्रित होकर दूसरी ओर से गुजर रहे वाहनों से नहीं टकरा सकेंगे. यही नहीं, रंबल स्ट्रिप, साइनेज आदि के लगाने का काम भी पूरा हो चुका है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार