सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पीएम स्‍वनिधि योजना (PMSY) में कैसे आवेदन करें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई थी. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाता है.

Abhishek Lohia
  • Jul 21 2020 12:51PM
रेहड़ी-पटरी, ठेले या सड़क किनारे दुकान चलाने वालों के लिए सरकार ने एक लोन स्‍कीम शुरू की है. इसका नाम पीएम स्‍वनिधि योजना है. लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है. इनकी आजीविका पर सबसे ज्‍यादा मार पड़ी है. इस स्‍कीम का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है. इस स्‍कीम को पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि के नाम से भी जानते हैं. 

कब शुरू हुई योजना? 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाता है. ऐसा लोन देने में किसी तरह की गारंटी नहीं ली जाती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाता है. ऐसा लोन देने में किसी तरह की गारंटी नहीं ली जाती है. कितना मिलता है लोन? पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलता है. यह कारोबार को शुरू करने में मदद करता है. यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाता है. यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन है. 

कौन हैं पात्र? 
सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है. फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं. इन्‍हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं.

कितना है ब्‍याज? 
इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज दिया जाता है. समय से कर्ज का भुगतान करने वालों को ब्‍याज में खास छूट भी दी जाती है. स्कीम के लिए कितना है सरकारी आवंटन? सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि रखी है. इसके लिए कोई कड़ी शर्त नहीं होगी. 

कितने लोगों को होगा फायदा? 
सरकार मानती है कि इस स्‍कीम से 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है. जानकार मानते हैं कि यह स्‍कीम ऐसे दुकानदारों की एक और तरह से मदद करेगी. आमतौर पर ये लोग सूदखोरों के चंगुल में फंस जाते हैं. सूदखोर छोटी सी रकम के बदले उनसे जमकर ब्‍याज वसूलते हैं. यह स्‍कीम सूदखोरों के जाल से उन्‍हें बचाएगी.

कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले आवेदक को स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार