सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

JITO Connect 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आज देश हर रोज दर्जनों स्टार्टअप्स रजिस्टर कर रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत किसी सरकार का नहीं बल्कि 130 करोड़ देशवासियों का संकल्प है। बीते सालों में हमने इसके लिए हर जरूरी माहौल बनाने के लिए निरंतर परिश्रम किया है।

Geeta
  • May 6 2022 1:08PM

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 'जीतो कनेक्ट सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कहा कि आज दुनिया भारत के विकास के संकल्पों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का साधन मान रही है। वैश्विक शांति हो, समृद्धि हो, वैश्विक चुनौतियों से संबंधित समाधान हों, दुनिया भारत की ओर बड़े विश्वास के साथ देख रही है। भविष्य का हमारा रास्ता और मंजिल दोनों स्पष्ट है। आत्मनिर्भर भारत हमारा रास्ता भी है और हमारा संकल्प भी है।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत किसी सरकार का नहीं बल्कि 130 करोड़ देशवासियों का संकल्प है। बीते सालों में हमने इसके लिए हर जरूरी माहौल बनाने के लिए निरंतर परिश्रम किया है।

पीएम ने कहा कि जब से गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस यानि GeM पोर्टल अस्तित्व में आया है, सारी खरीद एक प्लेटफॉर्म पर सबके सामने होती है। अब दूर-दराज के गांव के लोग, छोटे दुकानदार और स्वयं सहायता समूह सीधे सरकार को अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आज जीईएम पोर्टल पर 40 लाख से अधिक विक्रेता जुड़ चुके हैं। विशेषज्ञता का क्षेत्र व कार्य क्षेत्र चाहे जो भी हो, विचारों में चाहे जितनी भी भिन्नता हो, लेकिन नए भारत का उदय सभी को जोड़ता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सभी को लगता है कि भारत अब संभावना व क्षमता से आगे बढ़कर वैश्विक कल्याण के एक बड़े लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। आज भारत के विकास के संकल्पों को दुनिया अपने लक्ष्यों की प्राप्ति का माध्यम मान रही है। विश्व शांति हो, विश्व समृद्धि हो, वैश्विक चुनौती हो या वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का सशक्तिकरण हो, दुनिया भारत की तरफ बड़े भरोसे से देख रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश प्रतिभा, व्यापार और तकनीक  को जितना हो सके उतना ज्यादा प्रोत्साहित कर रहा है। आज देश हर रोज दर्जनों स्टार्टअप्स रजिस्टर कर रहा है, हर हफ्ते एक यूनिकॉर्न बना रहा है।

उन्होंने कहा कि आज सरकार हेल्थकेयर के क्षेत्र में देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज जैसी व्यवस्थाओं के लिए बहुत बड़ा काम कर रही है। आपकी संस्था इसको कैसे प्रोत्साहित कर सकती है, इस पर जरूर विचार करें। टेक्नालॉजी को हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ले जाएं।

पीएम मोदी ने कहा आप ड्रोन टेक्टनालॉजी जैसी दूसरी आधुनिक टेक्नालॉजी को सुलभ कैसे बना सकते हैं, इस पर विचार होना चाहिए। इसी तरह कृषि को अधिक लाभकारी बनाने के लिए नैचुरल फार्मिंग, फार्मिंग टेक्नालॉजी और फूड प्रोसेंसिंग सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा निवेश करें। आर यानी रिसाइक्लिंग पर, सर्कूलर इकानॉमी पर बल दें। रियूज, रिड्यूस और रिसाइकल के लिए काम करें। आप अर्थ यानी पृथ्वी के लिए काम करें। ई यानी पर्यावरण की समृद्धि जिसमें हो, ऐसे निवेश को, ऐसी प्रैक्टिस को आप प्रोत्साहित करें।

जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन (JITO) द्वारा आयोजित यह मंच विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे युवा व्यवसायियों को एक साथ लाएगा। जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन दुनिया भर में जैन समुदाय से जुड़े धर्मालंबियों को जोड़ने वाला एक वैश्विक संगठन है।

'जीतो कनेक्ट' कार्यक्रम के माध्यम से यह संगठन व्यवसाय व उद्योग जगत को आपसी नेटवर्किंग और निजी संवाद के माध्यम से आगे बढ़ने का रास्ता प्रदान करता है। तीन-दिवसीय 'जीतो कनेक्ट-2022' का आयोजन पुणे स्थित गंगाधाम एनेक्स की ओर से छह से आठ मई तक किया जा रहा है। इसमें व्यवसाय और अर्थव्यवस्था से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अलग-अलग सत्र आयोजित किए जाएंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार