सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स ने भविष्य के प्रकाशन रुझानों पर अभूतपूर्व बातचीत का किया नेतृत्व

फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स ने इंडियन रिप्रोग्राफिक राइट्स ऑर्गेनाइजेशन और नीलसन बुकडाटा के सहयोग से "शेपिंग द फ्यूचर: ट्रांसफॉर्मेटिव ट्रेंड्स इन पब्लिशिंग" नाम से एक कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम 10 फरवरी, 2024 को ताज एंबेसेडर, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम ने डिजिटल युग में प्रकाशन की उभरती गतिशीलता का पता लगाने के लिए प्रकाशन क्षेत्र, शिक्षा जगत और सरकार के प्रमुख लोगों को एकजुट किया।

Alok Jha
  • Feb 15 2024 8:16PM
फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स  ने इंडियन रिप्रोग्राफिक राइट्स ऑर्गेनाइजेशन और नीलसन बुकडाटा के सहयोग से "शेपिंग द फ्यूचर: ट्रांसफॉर्मेटिव ट्रेंड्स इन पब्लिशिंग" नाम से एक कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम 10 फरवरी, 2024 को ताज एंबेसेडर, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम ने  डिजिटल युग में प्रकाशन की उभरती गतिशीलता का पता लगाने के लिए प्रकाशन क्षेत्र, शिक्षा जगत और सरकार के प्रमुख लोगों को एकजुट किया। 

भारत के 80 प्रतिशत से अधिक प्रकाशन उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था के रूप में, एफआईपी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवाचार और सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिनेवा में इंटरनेशनल पब्लिशर्स एसोसिएशन के साथ गठबंधन करके एफआईपी वैश्विक मंच पर भारतीय प्रकाशकों की प्राथमिक आवाज के रूप में कार्य कर रहा है।

नई दिल्ली विश्व मेला 2024 के साथ मेल खाने वाले इस आयोजन का उद्देश्य प्रकाशन के भविष्य के परिदृश्य पर बौद्धिक संपदा (intellectual property), प्रौद्योगिकी, डेटा एनालिटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के परिवर्तनकारी प्रभावों को प्रकट करना था। प्रकाशकों, लेखकों, शिक्षकों और नीति निर्माताओं सहित उद्योग हितधारकों को बुलाकर इस कार्यक्रम ने उभरते रुझानों, अवसरों और चुनौतियों पर व्यावहारिक चर्चा की सुविधा प्रदान की गई।

इंटरनेशनल पब्लिशर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष कैरिन पांसा ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और चर्चाओं के वैश्विक महत्व और प्रकाशन क्षेत्र में आम चुनौतियों के समाधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। भारत सरकार के केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रकाशन क्षेत्र के विकास और उन्नति के समर्थन के लिए सरकार के समर्पण पर जोर दिया।

ज्ञानवर्धक पैनल चर्चा, मुख्य भाषण, इंटरैक्टिव सत्र और पुरस्कार प्रस्तुतियों की विशेषता वाले इस कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों को नवाचार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने, दर्शकों के जुड़ाव के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करने और डिजिटल युग में बौद्धिक संपदा अधिकारों को नेविगेट करने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। उपस्थित लोगों को उद्योग के भीतर सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त नेटवर्किंग अवसर भी मिले।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार